एक ही चीज नहीं होती दही और योगर्ट!

By मेघना वर्मा | Published: April 21, 2018 07:35 AM2018-04-21T07:35:15+5:302018-04-21T07:35:15+5:30

योगर्ट को ऐसे ही खाया जा सकता है या फिर नमकीन या मीठा करके जबकि इसी के उलट दही का इस्तेमाल डेजर्ट में काफी होता है।

what is the difference between yogurt and curd in hindi | एक ही चीज नहीं होती दही और योगर्ट!

एक ही चीज नहीं होती दही और योगर्ट!

आपने कभी न कभी दिन के खाने के साथ दही खाया होगा और कभी कुछ खाने का मन ना किया हो तो योगट का सेवन किया होगा।हम अक्सर दही और योगर्ट को एक ही समझ बैठते हैं जबकि ऐसा नहीं हैं।भले ही ये दोनों डेयरी प्रोडक्ट हों लेकिन दही और योगर्ट  एक चीज नहीं हैं।ये दोनों स्वाद में भले ही मिलते-जुलते हों लेकिन दोनों को ही दूध के अलग-अलग खमीर से तैयार किया जात है।आज हम आपको दही और योगर्ट  के इसी फर्क को बताएंगे जिन्हें आप अभी तक एक ही समझते थे।

इन चीजों में है अंतर

अलग तरीकों से किये जाते हैं तैयार

दही और योगर्ट में सबसे बेसिक अंतर जो हैं वो है उनको तैयार करने का तरीका।डेयरी प्रोडक्ट के इन दोनों ही चीजों को अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है।योगर्ट एक ऐसा डेयरी उत्पाद है जो दूध में बैक्टीरियाई खमीरीकरण से तैयार किया जाता है। इसके लिए 'योगर्ट कल्चर' का इस्तेमाल किया जाता है। इस बैक्टीरिया से लैक्टोज का किण्वन होता है और लैक्टिक एसिड तैयार होता है। वहीं दूसरी तरफ, दूध में एडीबल एसिडिक सब्सटेंस जैसे कि नींबू का जूस या सिरका मिलाकर दही तैयार किया जाता है। यही कारण है कि घर पर बहुत आसानी से दही जम जाती है।

अलग-अलग है खाने के तरीके

योगर्ट को ऐसे ही खाया जा सकता है या फिर नमकीन या मीठा करके। इसमें फ्लेवर भी डाले जा सकते हैं। आपने बाजार में बहुत साड़ी फ्लेवर वाले योगर्ट खाए होंगे।बहुत सारी रेसिपी में क्रीम की जगह योगर्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है। जबकि इसी के उलट दही का इस्तेमाल डेजर्ट में काफी होता है साथ ही सलाद और सैंडविच में भी इसे मिलाया जाता है।

दोनों ही सेहत में हैं बेस्ट

योगर्ट में  कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन-विटामिन B2, आयोडिन, विटामिन B12, ज़िंद, पोटाशियम, प्रोटीन और मोलिबडेनम होता है। योगर्ट में उच्च मात्रा में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो लंबे समय तक जीने में मदद करते हैं। बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। वहीं दही काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, ई और के होता है। राइबोफ्लेविन, थाइमीन, नाइसीन, विटामिन B6, फोलेट, विटामिन B12, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सिलेनियम सेचुरेटिड फैट, फ्लूराइड, कॉपर, जिंक, ओलेक एसिड आदि होता है।

स्वाद में क्या है अंतर

'योगर्ट कल्चर्स' बैक्टीरिया जो लैक्टिक एसिड बनाते हैं उसकी वजह से योगर्ट का स्वाद खट्टा होता है लेकिन ये साथ ही साथ थोड़ा सा मीठा भी होता है। दही में योगर्ट से ज्यादा खट्टापन होता है। ऐसा भी हो सकता है कि खाते समय इसका खट्टापन आपने दांतों में महसूस हो।

Web Title: what is the difference between yogurt and curd in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे