ऑफिस मे जंक फूड की जगह खाएं ये 7 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा मोटापा

By मेघना वर्मा | Published: August 2, 2018 09:01 AM2018-08-02T09:01:45+5:302018-08-02T09:05:02+5:30

7 Tasty, Healthy and easy to carry Office Snacks for Healthy Lifestyle:आपको जब कुछ अलग सा खाने का मन करें तो आप लो फैट चीज, दही और फ्रूट स्मूदी खा सकते हैं।

7 Tasty,Healthy and easy to carry Office Snacks for healthy lifestyle | ऑफिस मे जंक फूड की जगह खाएं ये 7 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा मोटापा

7 Tasty,Healthy and easy to carry Office Snacks for healthy lifestyle

ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने वालों की एक कॉमन समस्या होती है और वह है उनका बढ़ता हुआ वजन। महिला हो या पुरुष हर आदमी अपने बढ़ते पेट और वजन को लेकर हमेशा चिंता में रहता है। इसका सीधा सा कारण है कि ऑफिस में बैठे लोग ज्यादातर अनहेल्दी फूड खाते हैं जिसकी वजह से उन्हें मोटापे का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऑफिस के वक्त में ऐसा क्या खाएं और कब खाएं कि आपके वजन पर उसका नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। आज हम आपको ऑफिस में खाए जाने वाले हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका ना सिर्फ पेट भरेगा बल्कि मोटापे का खतरा भी कम हो जाएगा। 

1. ओट्स या रागी बिस्किट

ऑफिस में जब भी छोटी-मोटी भूख लगती हैं तो हम बाजार में मिलने वाले चिप्स और कुरकुरे को खाना प्रिफर करते हैं। ये ना सिर्फ हमारा वजन बढ़ाते हैं बल्कि हमारे स्वास्थय पर भी बुरा असर डालते हैं। इसकी जगह आप ओट्स या रागी बिस्किट को ऑफिस के घंटों में खा सकते हैं। 

2. मुरमुरे

ऑफिस में मैदे के नमकीन और पिज्जा,बर्गर खाने से अच्छा आप अपने साथ मुरमुर वाले नमकीन रखें। ये आपके पेट को हल्का भी रखेंगे और आपके वजन को भी नहीं बढ़ने देंगे। 

3. ड्राई फ्रूट्स

किसी भी भूख के लिए और इंस्टेन्ट एनर्जाी के लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे अच्छा ऑप्शन है। आप चाहें तो इसे बहुत हल्के से रिफाइन्ड ऑयल या घी में फ्राई भी कर सकते हैं। इससे इसका टेस्ट भी बढ़ जाएगा। 

4. नारियल पानी

ऑफिस के घंटों में कोल्ड्र ड्रिंक पीना आपके और आपके मोटापे के लिए अच्छा नहीं होता। इसकी जगह आप नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपकी चर्बी तो कम होगी साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार आयेगा। 

5. बटर मिल्क

अगर नारियल पानी पी के ऊब जाएं तो आप बटर मिल्क भी पी सकते हैं। गर्मियों के दिनों में ये आपके पेट को ठंडा रखेगा साथ ही इससे मोटापे का भी खतरा नहीं होता है। 

6. ताजे फल

आप अपनी ऑफिस के डाइट में ताजे फल को शामिल कर सकते हैं। सेब, केला, अंगूर, संतरा और तरबूज जैसे फल को आप खुद के साथ कैरी भी कर सकते हैं या ऑफिस के नीचे से खरीद कर भी खा सकते हैं। 

7. लो फैट चीज, दही या फ्रूट स्मूदी

आपको जब कुछ अलग सा खाने का मन करें तो आप लो फैट चीज, दही और फ्रूट स्मूदी खा सकते हैं। इससे आपके वजन भी नहीं बढ़ेगा और मुंह का टेस्ट भी चेंज हो जाएगा। 

English summary :
7 Tasty,Healthy and easy to carry Office Snacks for healthy lifestyle


Web Title: 7 Tasty,Healthy and easy to carry Office Snacks for healthy lifestyle

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे