5 सुपर फूड जो देंगे आपको इंस्टेंट एनर्जी

By मेघना वर्मा | Published: February 20, 2018 10:01 AM2018-02-20T10:01:20+5:302018-02-20T10:27:54+5:30

खाने की इन चीजों को बनाने में मेहनत ना के बराबर करनी होगी और ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देने में भी सफल होंगी। 

5 Energy Boosting Foods that give you high energy | 5 सुपर फूड जो देंगे आपको इंस्टेंट एनर्जी

5 सुपर फूड जो देंगे आपको इंस्टेंट एनर्जी

आज की लाइफ स्टाइल की बात करें तो ऑफिस और घर के काम को मैनेज करने की भाग-दौड़ के बीच पूरा दिन कैसे निकल जाता है पता ही नहीं चलता। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि दिन के 24 घंटे भी हमारे काम के लिए कम हैं। काम के बीच अक्सर ऐसा होता है कि ना हम भरपूर नींद ले पाते हैं और ना ही आराम कर पाते हैं। ऐसे में हमारे शरीर को उतनी एनर्जी नहीं मिल पाती जितने की हमें जरूरत होती है। और पूरा दिन की थकान के बाद आप अपने लिए कुछ अच्छा और पौष्टिक बना सकें यह भी कई बार संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में आपको जो समझ में आता है जल्दी जल्दी में बना लेते हैं। लेकिन आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें बनाने के लिए मेहनत ना के बराबर करनी होगी और ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देने में भी सफल होंगे। 

1. फ्रूट्स

इंस्टेंट एनर्जी के लिए सबसे कारगर साबित होता है विटामिन सी, इसीलिए विटामिन सी से भरपूर फ्रूट जैसे संतरा, अंगूर, निम्बू खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी। अपने काम के बीच या खाने के साथ आप इन फ्रूट्स या एनर्जी फूड का सेवन कर सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके खाने का टेस्ट बढ़ाएंगे बल्कि दिन भार आपको भरपूर उर्जा देंगे।

2. ग्रीन टी

चाय या कॉफी दोनों में ही ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है लेकिन ग्रीन टी में इसकी मात्रा बहुत कम होती है यही कारण है कि ये आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही ग्रीन टी में एंटीओक्सीडेंट भी होता है। ऑफिस और काम के बीच में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी लेना सेहत के लिए भी बहुत लाभप्रद होता है।  

3. चीज

दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला चीज आपको इंस्टेंट एनर्जी देने में सबसे सक्षम होता है। चीज में मौजूद प्रोटीन आपके दिमाग को जगाए रखने में मददगार होता है। इसके थोड़ी सी मात्रा भी आपके शरीर में भुत सी एनर्जी पैदा कर देती है। तो आप ऑफिस और घर में कभी भी इसका छोटी मात्रा में सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे इसमें वसा की भी भरपूर मात्र रहती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन ना करें वरना आपके वजन पर भी फर्क पड़ता है। 

4. अखरोट

वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए लाब्कारी होते हैं लेकिन अखरोट एक ऐसा सुपर फूड है जो आपके दिमाग की स्थिरता बनाए रखने के साथ-साथ आपको इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स की वजह से ये आप के दिमाग को शार्प बनाता है और आपके शरीर को भरपूर उर्जा देता है। 

5. डार्क चॉकलेट

ये एक ऐसा फूड है जिसके लिए शायद कोई भी मना नहीं करता बच्चे हों या व्यस्क हर किसी को चॉकलेट पसंद होती है। ध्यान रखने वाली बात ये है की अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो आपको सिर्फ डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। ये आपको स्ट्रेस या तनाव से दूर रखते हैं। इसमें कोको की सबसे अधिक मात्रा होती है जो आपक्जे शरीर को उर्जा प्रदान करती है। 

याद रखिये ये सभी फूड आपको इंस्टेंट एनर्जी दे सकते हैं भरपूर आराम नहीं। इसलिए लम्बी थकान या लम्बे काम के बाद आपको पूरी नींद और पूरा भोजन लेना जरूरी है।  

(फोटो- पिक्स्सेल्स)

Web Title: 5 Energy Boosting Foods that give you high energy

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे