आप भी हैं लज़ीज़ खाने के शौकीन, जानिए कुकिंग के 15 मैजिक ट्रिक्स

By मेघना वर्मा | Published: May 18, 2018 07:57 AM2018-05-18T07:57:28+5:302018-05-18T07:57:28+5:30

अगर आप फिश या सब्ज़ी के लिए राई का पेस्ट बना रही हैं, तो इसकी कड़वाहट दूर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा भिगोया हुआ खसखस, मिर्च और नमक मिलाएं।

15 awesome cooking tips tricks every one should know | आप भी हैं लज़ीज़ खाने के शौकीन, जानिए कुकिंग के 15 मैजिक ट्रिक्स

आप भी हैं लज़ीज़ खाने के शौकीन, जानिए कुकिंग के 15 मैजिक ट्रिक्स

खाना बनाना एक कला है और टेस्टी खाना बनाने के लिए हमेशा कुछ नया ट्राई करते रहना चाहिए। बहुत सी लड़कियां खाना बनाना चाहती तो हैं लेकिन कुछ गड़बड़ ना हो जाए या कुछ खराब ना हो जाए इसके डर से वो खाना बनाने से घबराती हैं। खाना बनाना जितना आसान है उतना ही ट्रिकी भी है। आज हम आपको यहां किचन के कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो कुकिंग करने वाले सभी लोगों को पता होना चाहिए। ये ऐसे यूज़फुल किचन टिप्स हैं, जो आपके किचन को काम करने की स्पीड को और भी बढ़ा देंगी। 

किचन के 15 मैजिक ट्रिक्स 

1. टमाटर का सूप बनाने के लिए उसे उबालते समय ही एक हरी मिर्च, एक लहसुन की कली और एक टुकड़ा अदरक डाल दें, सूप स्वादिष्ट बनेगा।

2. ग्रेवी के लिए अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार करते समय हमेशा लहसुन की मात्रा 60% और अदरक 40% होना चाहिए, क्योंकि अदरक का स्वाद बहुत स्ट्रॉन्ग होता है।

3. अगर आप रात में चने, छोले या राजमा भिगोना भूल गई हैं, तो घबराने नहीं। सुबह उन्हें एक से डेढ़ घंटे तक गरम पानी में भिगोकर रखें और उबालते समय उसमें 2 खड़ी सुपारी डाल दें।

4. खसखस को 10-15 मिनट पानी में भिगोने के बाद ही मिक्सर में पीसें। इससे वो अच्छी तरह पिस जाएगा।

5. सब्ज़ियां, सलाद आदि बहुत छोटे आकार में काटने से उनकी पौष्टिकता कम हो जाती है।

6. अचार और सब्ज़ियों में घर में तैयार लालमिर्च पाउडर डालने से स्वाद और रंग अच्छा आता है।

7. हरी सब्ज़ियों को ढंककर पकाएं ताकि उनमें मौजूद विटामिन भाप के साथ उड़े नहीं।

8. दाल में अगर पानी ज़्यादा हो जाए तो उसे फेंके नहीं, बल्कि सब्ज़ी, सूप आदि में इसका इस्तेमाल कर लें।

9. अगर मसाले में नारियल पिसा हो तो उसे ज़्यादा देर तक न भूनें।

10. करी को शाम तक फ्रेश रखने के लिए उसमें आधा नींबू निचोड़ दें।

11. आंच से उतारने के बाद भी कड़ाही/पैन गरम होने की वजह से खाना पकता रहता है, इसलिए खाने को (खासकर चावल की डिश को) ज़्यादा पकने से बचाने के लिए उसे पूरी तरह पकने से कुछ देर पहले ही आंच से उतार लें। 

12. चिकन, मटन और फिश को फ्रिज में रखने से पहले अच्छी तरह धो लें। साथ ही इन्हें अलग-अलग पैकेट्स में रखें।

13. अगर आप फिश या सब्ज़ी के लिए राई का पेस्ट बना रही हैं, तो इसकी कड़वाहट दूर करने के लिए इसमें थोड़ा-सा भिगोया हुआ खसखस, मिर्च और नमक मिलाएं।

 

14. टमाटर को आसानी से छीलने के लिए उसे बीच से काट लें और कटे हुए भाग को नीचे की ओर रखते हुए माइक्रोवेव में 2-3 मिनट के लिए रखें।

15. नॉन स्टिक पैन को गरम करने से पहले उसे नॉन स्टिक वेजीटेबल कुकिंग स्प्रे से कोट कर लें। साथ ही उसे 3 मिनट से ज़्यादा देर तक गरम न करें।

Web Title: 15 awesome cooking tips tricks every one should know

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे