सर्दी के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करेंगे ये टिप्स, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: November 18, 2022 05:19 PM2022-11-18T17:19:54+5:302022-11-18T17:20:26+5:30

सर्दी के महीनों में आपकी त्वचा को फटने से बचाने के लिए अतिरिक्त हाइड्रेशन और पोषण की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए प्रत्येक मौसम के लिए त्वचा की जरूरतों के बारे में जागरूक होना चाहिए।

Tips to have healthy and glowing skin during winter | सर्दी के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करेंगे ये टिप्स, करें ट्राई

सर्दी के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करेंगे ये टिप्स, करें ट्राई

Next

त्वचा के उपचार के तरीके भी मौसम के साथ बदल जाते हैं। गर्मियों से लेकर सर्दियों तक स्किन केयर में 180 डिग्री का अंतर होता है। गर्मियों में काम करने वाली कोई भी चीज ठंड में काम नहीं करती है। हर मौसम के लिए अलग-अलग त्वचा देखभाल नियम हैं। और इस वजह से त्वचा की वास्तविक मौसमी जरूरतों को समझना अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण है।

सर्दी के महीनों में आपकी त्वचा को फटने से बचाने के लिए अतिरिक्त हाइड्रेशन और पोषण की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए प्रत्येक मौसम के लिए त्वचा की जरूरतों के बारे में जागरूक होना चाहिए। ठंड के मौसम में हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है। सबसे अधिक परेशानी वाली त्वचा स्थितियों में शुष्क त्वचा, असमान त्वचा और कभी-कभी मॉइस्चराइजर की आवश्यकता शामिल है। 

तापमान और नमी में गिरावट के कारण हवा शुष्क हो जाती है, जिससे त्वचा झुलस जाती है। हाइड्रेटेड रहने की सबसे बड़ी रणनीति बहुत सारे पानी का सेवन करना है, लेकिन इसे हाइड्रेटिंग उत्पादों जैसे लोशन, सीरम, हाइलूरोनिक एसिड आदि का उपयोग करके भी पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी त्वचा को नया जीवन देने के लिए प्रोफिलिक जैसे उपचार चुन सकते हैं। 

हाइड्रेशन कुंजी है

आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए पहला कदम इसे अच्छी तरह से हाइड्रेट करना है। बहुत पानी पियो। अगर चीजों को भूलना आपकी खूबी है, तो खूब सारा पानी पीने के लिए रोजाना रिमाइंडर लगाएं। याद रखें, हाइड्रेटेड बॉडी का मतलब है हाइड्रेटेड त्वचा।

कोलेजन युक्त उत्पाद चुनें

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है कोलेजन कम होने लगता है। त्वचा के लिए बिल्डिंग ब्लॉक होने के नाते, कोलेजन त्वचा को मजबूती और लोच प्रदान करने के लिए आवश्यक है। यह त्वचा में रूखेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। अपने स्किनकेयर रूटीन में कोलेजन सप्लीमेंट्स और हाइलूरोनिक एसिड को शामिल करने से शुष्कता की स्थिति स्पष्ट रूप से कम हो सकती है और आपकी त्वचा समृद्ध हो सकती है।

हाइलूरोनिक एसिड इंजेक्शन संग अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें

यह डरावना लग सकता है, लेकिन इस उपचार के परिणाम काफी सुंदर आ रहे हैं। उपचार को प्रोफिलो कहा जाता है, जो एक रीमॉडेलिंग स्किन बूस्टर है जो त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे पहले की तरह चमकदार बनाता है। इस उपचार के दौरान, हाइलूरोनिक एसिड को सीधे त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है, कोलेजन को फिर से बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है और एक सुस्त रूप को एक युवा के साथ बदल देता है।

हाइड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल करें

हाइलूरोनिक एसिड युक्त सीरम उपयोग करने के लिए उत्कृष्ट हैं। वे आपके स्किनकेयर रूटीन को हाइड्रेशन बूस्ट देते हैं। हाइड्रेटिंग सीरम निर्जलित, परतदार, शुष्क और तंग त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। हालाँकि, पहले यह जांचना चाहिए कि आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप कौन सा सीरम होगा। 

आप जो उत्पाद खरीद रहे हैं उसमें वह सब कुछ होना चाहिए जो आपकी त्वचा को चाहिए। सबसे अच्छा चुनने के लिए, आप उत्पाद की ऑनलाइन समीक्षा देख सकते हैं, अपने दोस्तों और परिवार से उनके अनुभव के बारे में पूछ सकते हैं, या यह देखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं कि कौन सा सीरम आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं

स्किनकेयर रूटीन के लिए हाइड्रेटिंग मास्क एक प्रमुख विकल्प बन गए हैं। सर्दियों के जूतों के साथ, शुष्क त्वचा की समस्याएं आम हैं और हाइड्रेटिंग मास्क उन्हें आपसे दूर रखते हैं। प्रीमियम ब्रांड्स से लेकर ऑर्गेनिक तक, हर जगह हाइड्रेशन मास्क उपलब्ध हैं। आपको बस इतना करना है कि सही को चुनें और बदलाव देखें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आपकी त्वचा प्रभावी रूप से मॉइस्चराइज हो सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Tips to have healthy and glowing skin during winter

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे