Summer Skin Care: आ गई गर्मियां, कर लें तैयारी, हफ्ते में 3 बार लगाएं ये फेस पैक, मिलेगी बेदाग़, निखरी, टैन-फ्री त्वचा

By गुलनीत कौर | Published: March 25, 2019 04:19 PM2019-03-25T16:19:24+5:302019-03-25T16:19:24+5:30

अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व टैनिंग निकालने में मदद करते हैं। अगर अनार के साथ नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो यह टैनिंग को तेजी से निकालने और ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करता है। 

Summer Skin Care Tips: Natural homemade face pack, Add this in pomegranate to get flawless, glowing and tanning free skin in summers | Summer Skin Care: आ गई गर्मियां, कर लें तैयारी, हफ्ते में 3 बार लगाएं ये फेस पैक, मिलेगी बेदाग़, निखरी, टैन-फ्री त्वचा

Summer Skin Care: आ गई गर्मियां, कर लें तैयारी, हफ्ते में 3 बार लगाएं ये फेस पैक, मिलेगी बेदाग़, निखरी, टैन-फ्री त्वचा

अनार में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो स्किन को विभिन्न परेशानियों से बचाता है। इसके साथ ही अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा में नई जान भरकर चमकती हुई त्वचा दिलाते हैं। अनार त्वचा की मृत कोहिकाओं को रिपेयर कर उन्हें अन्दर से हाइड्रेट करने का काम भी करता है। आइए आगे जानते हैं कि गर्मियों में हर पल फ्रेश स्किन पाने के लिए अनार का कैसे इस्तेमाल करें। 

टैनिंग से बचने के लिए

स्किन टैनिंग गर्मियों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। अगर एक बार टैनिंग हो जाए तो फिर उससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अनार फेस पैक का इस्तेमाल करें। अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व टैनिंग निकालने में मदद करते हैं। अगर अनार के साथ नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो यह टैनिंग को तेजी से निकालने और ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं अनार फेस पैक: फ्रेश अनार का पेस्ट बना लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू की डालकर मिक्स कर लें। इस फेस पैक को कॉटन बॉल के इस्तेमाल से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कम से कम आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक के एक इस्तेमाल में ही आपको टैनिंग में कमी दिखेगी और फ्रेश और ग्लोइंग चेहरा मिलेगा।

गोरे निखार के लिए

गर्मियों की आप धुप में जाएं या ना जाएं, मगर चेहरे का निखार जरूर कम होने लगता है। इसका कारण है वातावरण में मौजूद गर्माहट। इस हीट की वजह से त्वचा की कोशिकाएं डैमेज होती हैं। इन्हें यदि समय से निकाला ना जाए तो ये मृत कोशिकाओं की मोटी परत बनाकर कालापन बनाती हैं। जिस वजह से चेहरे पर रूखापन आ जाता है और स्किन भी डार्क हो जाती है। इसके समाधान के लिए अनार में योगर्ट मिलाकर लगाएं।

ऐसे बनाएं अनार फेस पैक: एक अनार के पेस्ट में दो से तीन चम्मच फ्रेश योगर्ट मिलाकर मिक्स कर लें। अब आपका फेस पैक तैयार हो गया है। अब इसे अपनी उंगली या ब्रश के इस्तेमाल से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इस पैक को करीब 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर नार्मल पानी से धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन का रूखापन कम होगा, सॉफ्ट स्किन मिलेगी और साथ ही योगर्ट स्किन को गोरा निखार पाने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं ये एक चीज, कभी नहीं पड़ेगी फेशियल की जरूरत

चेहरे पर अनार या अनार फेस पैक लगाने के कुल 10 फायदे:

- झुर्रियां होने से रोके
- मुंहासों से बचाए
- सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाए
- नेचुरल ग्लो पाने में मदद करे
- स्किन को हाइड्रेट करता है
- जलन को जख्मों पर तेजी से काम करे
- स्किन कैंसर से करे बचाव
- दाग-धब्बे दूर करे
- त्वचा के रूखेपन को काटता है
- त्वचा में जान भर गोरा निखार दिलाता है

Web Title: Summer Skin Care Tips: Natural homemade face pack, Add this in pomegranate to get flawless, glowing and tanning free skin in summers

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे