पूरी गर्मियां चेहरे पर रूखापन, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न, एलर्जी, झुर्रियां, दाने नहीं होने देंगे ये 6 उपाय

By उस्मान | Published: March 28, 2019 02:58 PM2019-03-28T14:58:48+5:302019-03-28T14:58:48+5:30

इस दौरान चेहरे के काले होने, झुर्रियां होने, चेहरे की नमी खोने, मुहांसे और टैनिंग जैसी समस्याएं आम हैं। इनसे बचने के लिए आपको अभी से इन उपायों पर काम शुरू कर देना चाहिए.

summer beauty care tips in hindi: home remedies, natural remedies to get rid and prevention of dry skin, pigmentation, tanning, sunburn, allergy and acne | पूरी गर्मियां चेहरे पर रूखापन, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न, एलर्जी, झुर्रियां, दाने नहीं होने देंगे ये 6 उपाय

पूरी गर्मियां चेहरे पर रूखापन, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न, एलर्जी, झुर्रियां, दाने नहीं होने देंगे ये 6 उपाय

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में शरीर में मौजूद ऑयल ग्लैंड ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में तेज धूप, धूल और पसीने के कारण त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस दौरान चेहरे के काले होने, झुर्रियां होने, चेहरे की नमी खोने, मुहांसे और टैनिंग जैसी समस्याएं आम हैं। इन समस्याओं से बचने और चेहरे पर चमक बनाए रखने के लिए आपको नीचे बताए गए असरदार उपाय अपनाने चाहिए। 

1) मौसम के हिसाब से फेस वॉश बदलना न भूलें 
त्वचा हर मौसम में अलग तरह से रिएक्ट करती है। गर्मियों में यह ज्यादा ऑयली होती है। तेज धूप की वजह से त्वचा गर्मियों में सूखी हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको नॉन-सोपी फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

2) सनस्क्रीन का इस्तेमाल न भूलें 
गर्मियों में यूवी किरणें चेहरे पर सीधे पड़ती हैं। लम्बे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव ज्यादा पड़ता है। इससे त्वचा हमेशा के लिए खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं भूलना चाहिए। आप दिन में दो बार इसका इसे लगा सकते हैं।

3) खूब पानी पियें 
चूंकि गर्मियों में पसीने और धूप के कारण त्वचा की नमी खत्म होने लगती है और पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन की भी समस्या हो सकती है। इसलिए आपको गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए। अपने पास एक पानी की बोटल रखें। लगातार पानी का सेवन करते रहें। इससे त्वचा में निखार आता है।

4) ज्यादा मेकअप से बचें 
ज्यादा गर्म मौसम में त्वचा के भीतर हवा जाना बेहद जरूरी है। ज्यादा मेकअप से त्वचा में मौजूद छिद्र ढक जाते हैं और हवा नहीं जा पाने के कारण त्वचा खराब होने लगती है। इसलिए गर्मियों में कम से कम मेकअप करें।

5) व्यायाम रखें जारी 
गर्मियों में व्यायाम करना जारी रखें। इससे खून का प्रवाह बरकरार रहेगा और हमारी त्वचा को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगा। इससे डैमेज हुई कोशिकाओं को रिपेयर करने में और मुहांसे आदि से बचने में मदद मिलती है।

6) एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लें
त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए आपको एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए आप अपने खाने में अनानास, खट्टे फल, ताजा जामुन, सीफूड और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इन चीजों में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, सूजन को कम करते हैं, और आपकी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।

Web Title: summer beauty care tips in hindi: home remedies, natural remedies to get rid and prevention of dry skin, pigmentation, tanning, sunburn, allergy and acne

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे