शादी के सीजन में ग्लो के लिए आजमाएं ये टिप्स, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: November 22, 2022 03:37 PM2022-11-22T15:37:59+5:302022-11-22T15:38:24+5:30

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा में भीतर से एक प्राकृतिक चमक हो, जो आपके लुक में चार चांद लगा दे। साथ ही, सीजन में मौजूदा बदलाव और बढ़ता एक्यूआई त्वचा पर असर डाल सकता है, इसलिए अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है।

how you can get the glow this wedding season | शादी के सीजन में ग्लो के लिए आजमाएं ये टिप्स, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

शादी के सीजन में ग्लो के लिए आजमाएं ये टिप्स, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

Next

नई दिल्ली: शादी का सीजन हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। चाहे वह पहनावा हो या एक्सेसरीज, हम सभी अपना सर्वश्रेष्ठ रूप दिखाना चाहते हैं। लेकिन क्या आपने भी अपनी त्वचा को तैयार करना शुरू कर दिया है? वैसे हम आपको बता दें कि सिर्फ मेकअप से काम नहीं चलेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा में भीतर से एक प्राकृतिक चमक हो, जो आपके लुक में चार चांद लगा दे। साथ ही, सीजन में मौजूदा बदलाव और बढ़ता एक्यूआई त्वचा पर असर डाल सकता है, इसलिए अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है।

अच्छे से सोएं

हम सभी डी-डे से पहले काफी उत्साहित हो जानते हैं, जिसकी वजह से हम सो नहीं पाते। ब्यूटी स्लीप त्वचा के लिए चमत्कार करता है क्योंकि यह वह समय होता है जब कोर्टिसोल, मेलाटोनिन और मानव विकास हार्मोन सहित कई हार्मोन उत्पन्न होते हैं। ये हार्मोन रिकवरी के लिए आवश्यक हैं क्योंकि वे दैनिक त्वचा की क्षति की मरम्मत करते हैं युवा त्वचा को बनाए रखते हैं और त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

खुद को साफ रखें

हाथों की सफाई के साथ ही चेहरे की स्वच्छता भी जरूरी है। अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोएं। हालांकि हर कोई इस रूटीन का पालन करता है, लेकिन हममें से कुछ लोग फेसवॉश के अवयवों की अनदेखी कर रहे होंगे। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि फेसवॉश की सामग्री त्वचा पर कोमल हो, केवल अतिरिक्त तेल को हटा दे। एक ऐसे क्लीन्ज़र की तलाश करें जिसमें नॉन-फोमिंग फॉर्मूला हो, हाइपोएलर्जेनिक हो, और जिसमें अल्कोहल या गंध न हो।

मॉइस्चराइज

इस बात पर जोर नहीं दिया जा सकता है कि स्वस्थ चमकती त्वचा की कुंजी अंदर से कितनी हाइड्रेटेड है। निस्संदेह हयालूरोनिक एसिड सभी के लिए वरदान है। प्रोफिलो हाइलूरोनिक एसिड प्रशासन के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपचारों में से एक है। यह भविष्य की तकनीक का उपयोग करता है और पदार्थ की बहुत उच्च सांद्रता प्रदान करता है। चार प्रमुख प्रकार के कोलेजन को जैविक रूप से उत्तेजित करने की इसकी क्षमता, एडिपोसाइट स्टेम सेल का प्रसार, और इलास्टिन इसे त्वचा के कायाकल्प और कंडीशनिंग के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली उपचार बनाती है।

मास्क लगाए रहें

प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ हमें मास्क की आवश्यकता है, न केवल N95 वाले बल्कि एक डीप क्लींजिंग मास्क की भी जो हमारे चेहरे पर लगे मलबे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटा दे। ये आपकी पसंद के आधार पर चारकोल या क्ले मास्क हो सकते हैं। मास्क अशुद्धियों को दूर करता है और चेहरे को एक चमकदार चमक प्रदान करने के लिए साफ करता है। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सर्दी आपके सनस्क्रीन को सियाओ कहने का समय नहीं है। सनब्लॉक सर्दियों के लिए उतने ही आवश्यक हैं जितने कि गर्मियों के लिए। सनस्क्रीन खरीदते समय हमेशा एसपीएफ 30 से 50 से अधिक वाले चुनें क्योंकि वे सूरज की किरणों के खिलाफ अधिक प्रभावी होते हैं। जान लें कि हर दो घंटे के बाद इसे फिर से लगाना एक स्वस्थ विकल्प है जिसे आप अपनी त्वचा के लिए बना रहे हैं क्योंकि हानिकारक यूवी किरणों से होने वाली क्षति स्थायी हो सकती है।

हेल्दी चीजें खाएं

स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए आपको विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता है और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों जैसे संसाधित, तैलीय और गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें। विटामिन ई, ए और सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा का स्वास्थ्य अच्छा बना रह सकता है।

अपने आहार में वसायुक्त मछली, एवोकाडो, चुकंदर, संतरा, टमाटर, गाजर, हल्दी, अलसी के बीज, अखरोट और बादाम आदि शामिल करें। अनुपूरण भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सही मात्रा में पोषण देते हैं जो मरम्मत, वृद्धि और शरीर के माध्यम से जाने वाले सभी एंटीऑक्सिडेंट और कार्यान्वयनकर्ताओं से लड़ने के लिए आवश्यक है।

Web Title: how you can get the glow this wedding season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे