आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: November 17, 2022 05:01 PM2022-11-17T17:01:04+5:302022-11-17T17:01:18+5:30

दिल्ली लगातार स्मॉग की चपेट में आ रहा है और हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच रही है, अगर उचित देखभाल नहीं की गई तो हवा में हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

How to protect your skin from pollution | आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें

आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें

Next

यदि आप दिल्ली में रहते हैं, तो आप शायद शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से वाकिफ होंगे। लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है। चूंकि दिल्ली लगातार स्मॉग की चपेट में आ रहा है और हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच रही है, अगर उचित देखभाल नहीं की गई तो हवा में हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

आपकी त्वचा को कठोर प्रदूषकों से बचाने के लिए सेटाफिल के संवेदनशील त्वचा विशेषज्ञों की एक टीम यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव साझा करती है कि हमारी त्वचा अपना पोषण खो न दे। 

एयर प्यूरीफायर

अपने लिए एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें। चूंकि, अधिकांश एलर्जी धूल से होती है, एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करने के लिए आदर्श है।

स्वच्छता का ध्यान रखें

हर काम के बाद और अपनी त्वचा को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें।

त्वचा को पोषित रखें

बढ़ते प्रदूषण और मौसमी परिवर्तनों के कारण आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे यह अधिक संवेदनशील हो जाती है और जलन और एलर्जी से ग्रस्त हो जाती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है, जो जलन पैदा करने वाले तत्वों को घुसने देती है और हाइड्रेशन को बाहर निकलने देती है। 

सुनिश्चित करें कि संवेदनशील त्वचा की लचीलापन में सुधार करने के लिए आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज है। बाहर निकलते समय, हमेशा सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम जैसा मॉइश्चराइजर साथ रखें जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकता है और तीव्र नमी प्रदान कर सकता है।

कोशिश करें कि बाहर कम जाएं

हवा की गुणवत्ता पर नजर रखना सुनिश्चित करता है कि आप अपने बाहरी समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। सुबह टहलने के लिए जाएं जब हवा ताजी हो और अपने दिन और कार्यों की योजना बनाएं ताकि बाहर कई यात्राएं करने से बचें। इसके अलावा, सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि खतरनाक हवा की गुणवत्ता के साथ सूरज की कठोर किरणें आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकती हैं। इससे चुभन और खुजली भी हो सकती है।

हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट्स की तलाश करें

हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करना आवश्यक है, खासकर यदि आपकी इस कठोर जलवायु में संवेदनशील त्वचा है। जब त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ी हो तो मजबूत प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक नुकसान हो सकता है। नियासिनमाइड जैसे अवयवों की तलाश करें, जो सूजन से निपटने में मदद करता है और आपकी त्वचा में तेल के नियमन में मदद करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: How to protect your skin from pollution

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे