फेस शेप के हिसाब से अपने लिए ऐसे चुनें बेस्ट ग्लासेज फ्रेम

By मेघना वर्मा | Published: February 17, 2018 01:24 PM2018-02-17T13:24:56+5:302018-02-17T13:46:56+5:30

डायमंड शेप के फेस वालों को बोक्सी फ्रेम का चश्मा नहीं पहनना चाहिए। अगर आपका कलर पिंक शेड का है, तो आपके लिए पिंक, ब्लू या ग्रे कलर का फ्रेम बेस्ट रहेगा।

How To Choose The Best Glasses And Frames For Your Face Shape | फेस शेप के हिसाब से अपने लिए ऐसे चुनें बेस्ट ग्लासेज फ्रेम

फेस शेप के हिसाब से अपने लिए ऐसे चुनें बेस्ट ग्लासेज फ्रेम

दिनभर लैपटॉप, मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा लगाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जो सिर्फ फैशन के चलते भी चश्मा लगाना पसंद करते हैं। लेकिन अपने लिए चश्में का फ्रेम खरीदने में हर किसी को समस्या आती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए चश्में का बेस्ट फ्रेम पसंद कर सकते हैं। आपको अपने चेहरे की बनावट के हिसाब से चश्में का फ्रेम पसंद करना चाहिए।   

1. अगर आपका चेहरा है गोल

अगर आपका चेहरा गोल है, तो आपको अपने लिए चौकोर या रेक्टंगुलर शेप का फ्रेम खरीदना चाहिए। ये ना सिर्फ आपके चेहरे पर अच्छे लगेंगे बल्कि आपके चेहरे पर फिट बैठेंगे। ऐसा नहीं है कि गोल चेहरे पर गोल फ्रेम का चश्मा नहीं अच्छा लगेगा पर ये आपके चेहरे के शेप को बैलेंस नहीं कर पाएगा इसलिए आपको अपने लिए  रेक्टंगुलर शेप का फ्रेम ही खरीदना चाहिए। अगर आप गोल फ्रेम का चश्मा खरीदते भी हैं, तो फ्रेम का साइज छोटा ही रखना बेहतर होगा। गोल शेप वाले लोगों को अपने लिए रिमलेस चश्मा बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए। 

2. ओवल शेप

अगर आपका चेहरा ओवल आकार का है, तो आपको अपने लिए जिमेट्रीकली सही साइज के आकर का चश्मा खरीदना चाहिए। ओवल शेप के चेहरे वालों को बड़े फ्रेम के चश्मा बिलकुल नहीं चुनना चाहिए। वो आपके चेहरे को पूरा ढक लेगा जिससे आपका चेहरा अच्छा नहीं लगेगा। 

4. स्क्वायर हो फेस

अगर आपका चेहरा स्क्वायर शेप का है तो आपको अपने लिए ऐसा फ्रेम चुनना चाहिए जो आपकी नाक पर बिल्कुल फिट बैठे। ना छोटा- ना बड़ा, आपके चेहरे पर बड़े फ्रेम के चश्में, चेहरे के शेप को बिगाड़ देंगे। स्क्वायर फेस के शेप वाले लोगों को बोक्सी फ्रेम के चश्में बिल्कुल नहीं यूज करना चाहिए। 

5. डायमंड शेप का हो चेहरा

ऐसे शेप वालों का माथा और चिन नैरो होता है तो ऐसे लोगों को अपने लिए कैट आई वाले चश्में खरीदने चाहिए। ये आपके चेहरे पर हर तरह से सूट करेंगे और ये आपके फेस को बैलेंस भी करते हैं। डायमंड शेप के फेस वालों को बोक्सी फ्रेम के चश्मों को नहीं पहनना चाहिए। 

6. हार्ट शेप का है फेस

ऐसे शेप वाले लोगों को अपने लिए भारी फ्रेम वाले चश्में चुनने चाहिए। ये आपके चेहरे के नैरोपन को कम करता है। आपको बहुत रंग-बिरंगे चश्मों के फ्रेम को पहनने से बचना चाहिए। आप चाहें तो अपने लिए गोल या चौकोर हर तरह के फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं।  

स्किन टोन का भी पड़ता है असर

अपने चश्में के फ्रेम को चुनने से पहले ये जानना जरूरी है की आपके स्किन कलर पर कौन सा चश्मा मैच करेगा। अगर आपका रंग गेंहुआ या गोल्ड रंग का है तो आपको अपने लिए हनी, गोल्ड, ऑलिव और ब्राउन शेड्स के कलर का चश्मा खरीदना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपका रंग पिंक शेड का है तो आपको पिंक, ब्लू या ग्रे रंग के चश्में खरीदने चाहिए। काले और सफेद रंग के चश्मों के फ्रेम हर टाइप के स्किन टोन पर अच्छी लगेगी।   

Web Title: How To Choose The Best Glasses And Frames For Your Face Shape

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे