फेस्टिव सीजन में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो इन 3 घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, दिखेंगी खूबसूरत

By मनाली रस्तोगी | Published: October 1, 2022 05:40 PM2022-10-01T17:40:27+5:302022-10-01T17:40:33+5:30

Get glowing skin this festival season with these home remedies | फेस्टिव सीजन में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो इन 3 घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, दिखेंगी खूबसूरत

फेस्टिव सीजन में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो इन 3 घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, दिखेंगी खूबसूरत

फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में अधिकांश महिलाएं काम में व्यस्त होने के कारण अपने लिए समय नहीं निकाल पाती हैं। मगर आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर महिला हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की चाह रखती है। इसी क्रम में हर महिला फेस्टिव सीजन में ग्लोइंग स्किन पाना चाहती है। वैसे घरेलू नुस्खों की मदद से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। तो आईए जानते हैं उन 5 घरेलू नुस्खों के बारे में।

गुलाब जल से साफ करें

गुलाब का अर्क या जल एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो त्वचा के छिद्रों को गहराई से साफ करता है। जहां केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स अशुद्धियों को साफ करते हुए त्वचा को रूखा बना सकते हैं, वहीं गुलाब का अर्क भी ऊतकों को आवश्यक नमी प्रदान करता है। नियमित रूप से गुलाब जल से चेहरे की सफाई करने से आपको वह सुनहरी चमक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। बस एक रुई को गुलाब जल से गीला करें और आंखों से बचते हुए पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें।

नींबू और चीनी से स्क्रब करें

कभी-कभी हमें त्वचा को गहराई से साफ करने की जरूरत होती है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। साइट्रिक एसिड गंदगी, तेल और साबुन को हटाते हुए त्वचा को हल्का भी करता है। दो चम्मच नींबू के रस में डेढ़ चम्मच चीनी मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से स्क्रब करने के लिए इस्तेमाल करें। स्क्रब को धोने से पहले इसे 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें।

बेसन, हल्दी और दूध का फेस पैक

यह फेस पैक आयुर्वेद के सबसे प्रतिष्ठित ब्यूटी सीक्रेट्स में से एक है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में एक सुनहरी चमक पाना चाहती हैं, तो यह पैक आपके लिए कारगर साबित होगा। चार बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और पर्याप्त दूध मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे और गर्दन पर एक समान परत में लगाएं और गर्म पानी से धोने से पहले इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें।

Web Title: Get glowing skin this festival season with these home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे