30 साल के बाद भी दिखना चाहते हैं हैंडसम तो आज ही से चेहरे पर लगाना शुरू कर दें ये 7 चीजें

By मेघना वर्मा | Published: December 28, 2019 04:31 PM2019-12-28T16:31:35+5:302019-12-28T16:31:35+5:30

कुछ लोग तो खुद का ध्यान रखते हैं और हर महीने पार्लर पर हजारों रुपये खर्च करके मेकओवर करते हैं मगर कुछ लोगों के पास इसके लिए भी समय नहीं होता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

anti aging tips for 30s male in hindi men's skin care routine combination how to remove wrinkles naturally at home | 30 साल के बाद भी दिखना चाहते हैं हैंडसम तो आज ही से चेहरे पर लगाना शुरू कर दें ये 7 चीजें

30 साल के बाद भी दिखना चाहते हैं हैंडसम तो आज ही से चेहरे पर लगाना शुरू कर दें ये 7 चीजें

Highlightsअगर आप बहुत देर तक धूप में रहते हैं या गर्म जगह रहते हैं तो गुलाब जल आपके लिए वरदान है।खीरा आपके एंटी एजिंग के लिए रामबाण है।

आज के बिजी शेड्यूल में लोग अपने लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते। वहीं धूल और प्रदूषण के मौसम का असर लोगों की स्किन पर आसानी से देखा जा सकता है। नतीजा यही होता है कि लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। चेरहे पर झूर्रियां और रिंकल्स आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना देती हैं। 

कुछ लोग तो खुद का ध्यान रखते हैं और हर महीने पार्लर पर हजारों रुपये खर्च करके मेकओवर करते हैं मगर कुछ लोगों के पास इसके लिए भी समय नहीं होता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर या उन्हें चेरहे पर लगाकर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

झुर्रियों से निपटना है तो चेहरे पर लगाएं ये 7 चीजें-

1. गुलाब जल

अगर आप बहुत देर तक धूप में रहते हैं या गर्म जगह रहते हैं तो गुलाब जल आपके लिए वरदान है। गुलाब जल को फ्रीजर में जमा दें और इसके आइज क्यूब्स से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे के रिंकल्स खत्म हो जाएंगें।

2. अंडा

अंडा आपके बॉडी को प्रोटीन देने के साथ आपके झुर्रियों को हटाने में भी मदद करता है। अगर आप अंडे के सफेद हिस्से से झुर्रियों वाले मालिश करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलता है। इसके सफेद हिस्से को आप चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरा ग्लो भी करता है।

3. खीरा

खीरा आपके एंटी एजिंग के लिए रामबाण है। खीरे खाने के साथ इसके रस को चेहरे पर लगाएं। इसके छोटे-छोचे पीस काटकर झुर्रियों वाली जगह पर मसाज करें। इससे आपकी झुर्रियां कम होंगी।

4. दही

दही भी आपके स्किन के लिए फायदेमंद होती है। दही विटामिन से भरपूर होती है। ये आपके स्किन को पोषण देती है। इसमें कुछ बूंदे नींबू कि मिलाकर चेहरे पर लाग लें। आपके चेहरे को इससे पोषण मिलता है। 

5. हल्दी

हल्दी एंटीबैक्टीरियल होता है। ये आपकी स्किन की सभी समस्या को दूर करता है। अपने स्किन पर इसे लगाने से आपके फेस पर किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन से दूर रहती है। हल्दी पाउडर में गन्ने का रस मिलाएं और इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

6. अनानास

एंटी एजिंग की समस्या उस वक्त और गंभीर होती है जब आपकी स्किन ड्राई हो। ऐसे में अनानास का इस्तेमाल जरूर करें। आप अनानास के रस को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी झुर्रियों में राहत मिलेगी।

7. चंदन पाउडर

चंदन पाउडर भी आपके चेहरे के एंटी एजिंग की समस्या को दूर करता है। इससे चेहरे के मुंहासे दूर होते हैं। चन्दन पाउडर में गुलाब जल या हल्दी मिलाकर चेहरे पर मिलाकर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

English summary :
If you stay outside in the sun for a long time or a warm place then men's can add rose water in daily skincare routine. Store the rose water in the freezer and massage the face with its eye cubes. This will eliminate facial wrinkles.


Web Title: anti aging tips for 30s male in hindi men's skin care routine combination how to remove wrinkles naturally at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे