राजस्थान के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं

By भाषा | Published: June 3, 2020 05:12 AM2020-06-03T05:12:40+5:302020-06-03T05:12:40+5:30

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं तथा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए।

University examinations will start in Rajasthan from second week of July | राजस्थान के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं

राजस्थान में जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं। (फाइल फोटो)

Highlightsराजस्थान में विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, तकनीकी विश्वविद्यालय और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। 

जयपुर: राजस्थान सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, तकनीकी विश्वविद्यालय और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। 

सम्बन्धित विश्वविद्यालय और तकनीकी विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं की तिथियों का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेंगे। गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

गहलोत ने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं तथा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए। बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं भी कराई जाएं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी बीटेक, एमटेक और एमबीए पाठ्यक्रमों तथा पॉलिटेक्नीक पाठ्यक्रमों के लिए भी अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में शुरू कराई जाएं। उन्होंने अधिकारियों को परीक्षाओं के दौरान कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में जारी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, शासन सचिव उच्च शिक्षा शुचि शर्मा, आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप बोरड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Web Title: University examinations will start in Rajasthan from second week of July

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे