स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं: सीबीएसई

By अनुराग आनंद | Published: May 14, 2020 05:39 PM2020-05-14T17:39:00+5:302020-05-14T17:52:18+5:30

सरकार ने पहले ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है।

Schools can take online or offline examinations for failed students of class IX and XI: CBSE | स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं: सीबीएसई

सांकेतिक तस्वीर

Highlights12वीं कक्षा के लिए सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।सीबीएसई पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि पूरे देश में 10वीं की परीक्षा नहीं होगी।

नई दिल्ली:सीबीएसई ने कहा है कि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के जो छात्र इस साल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए, उन्हें स्कूल में होने वाली परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की है कि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के जो छात्र इस साल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए, उन्हें कोविड-19 संकट के मद्देनजर स्कूल में होने वाली परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा।

सीबीएसई के नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं। कोविड-19 की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए यह एक बार का मौका केवल इस वर्ष दिया जा रहा है।’’

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के परीक्षा का इंतजार खत्म हो गया है और सरकार ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने ट्वीट कर बताया कि 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने ट्वीट कर कहा,  "लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था। आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।"

12वीं के सिर्फ 29 पेपर्स की होगी परीक्षाएं

बता दें कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है और इस कारण सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सीबीएसई ने 1 अप्रैल को नोटिस जारी कर कहा कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

सिर्फ दिल्ली में आयोजित होंगी 10वीं की परीक्षाएं

बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी, सिर्फ दिल्ली के कुछ इलाकों में अटकी परीक्षाओं को ही कराया जाएगा। लॉकडाउन से पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में हिंसा के कारण परीक्षाएं नहीं हो पाई थी और सिर्फ उन्हीं की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

 

Web Title: Schools can take online or offline examinations for failed students of class IX and XI: CBSE

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे