प्रोफेसर नीलोफर खान बनी कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला वाइसचांसलर, कहा- NEP लागू करना शीर्ष प्राथमिकताओं में है

By भाषा | Published: May 21, 2022 12:55 PM2022-05-21T12:55:18+5:302022-05-21T12:58:40+5:30

प्रोफेसर नीलोफर खान ने कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति के रूप में शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। प्रोफेसर नीलोफर खान को कुलपति नियुक्त करने का आदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को जारी किया था। प्रोफेसर नीलोफर का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। 

Prof. Nilofar Khan appointed as the new Vice-Chancellor of Kashmir University | प्रोफेसर नीलोफर खान बनी कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला वाइसचांसलर, कहा- NEP लागू करना शीर्ष प्राथमिकताओं में है

प्रोफेसर नीलोफर खान बनी कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला वाइसचांसलर, कहा- NEP लागू करना शीर्ष प्राथमिकताओं में है

Highlightsप्रोफेसर नीलोफर खान ने प्रोफेसर तलत अहमद की जगह ली है।उन्होंने विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए उपराज्यपाल सिन्हा को धन्यवाद दिया।

श्रीनगर: प्रोफेसर नीलोफर खान ने कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति के रूप में शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रोफेसर नीलोफर खान को कुलपति नियुक्त करने का आदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को जारी किया था। प्रोफेसर नीलोफर का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। 

प्रवक्ता के मुताबिक एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद और प्रशासक के रूप में प्रोफेसर नीलोफर खान के पास 30 से अधिक वर्षों का शिक्षण अनुभव है और वह कश्मीर विश्वविद्यालय के कई महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक पदों पर रही हैं। वह डीन कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल, रजिस्ट्रार, एप्लाइड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के डीन फैकल्टी और डायरेक्टर इंस्टीट्यूट ऑफ होम साइंसेज सहित कई पदों पर रही हैं। 

प्रोफेसर नीलोफर खान ने प्रोफेसर तलत अहमद की जगह ली है। इस अवसर पर उन्हें विश्वविद्यालय पुलिस की एक टुकड़ी ने न्यू एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक के परिसर में एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए उपराज्यपाल सिन्हा को धन्यवाद दिया।

वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने कश्मीर विश्वविद्यालय में 37 साल बिताए हैं और विभिन्न प्रशासनिक पदों पर काम किया है। मैं विश्वविद्यालय में पहली महिला प्रोफेसर थी। मैं पूरे राज्य में महिलाओं की बेहतरी के लिए विशेष प्रशिक्षण दूंगी।

Web Title: Prof. Nilofar Khan appointed as the new Vice-Chancellor of Kashmir University

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे