NTA NEET 2020: नीट परीक्षा में हुआ बदलाव, एक ही टेस्ट से भरी जाएंगी AIIMS, JIPMER सहित सभी मेडिकल कॉलेजों की सीटें

By एसके गुप्ता | Published: December 3, 2019 07:57 AM2019-12-03T07:57:47+5:302019-12-03T07:57:47+5:30

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के स्थान पर नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) का गठन किया गया है. जिसने यह तय किया है कि देश के मेडिकल कॉलेजों और मेडिकल कोर्स जैसे- आयुर्वेद, होम्योपैथी, एलोपैथी और यूनानी में दाखिले के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन होगा।

NTA NEET 2020: NEET exam Pattern, changes, exam, result, admit card date 2020 AIIMS, JIPMER and all medical colleges seats to be filled with a single test | NTA NEET 2020: नीट परीक्षा में हुआ बदलाव, एक ही टेस्ट से भरी जाएंगी AIIMS, JIPMER सहित सभी मेडिकल कॉलेजों की सीटें

NTA NEET 2020: नीट परीक्षा में हुआ बदलाव, एक ही टेस्ट से भरी जाएंगी AIIMS, JIPMER सहित सभी मेडिकल कॉलेजों की सीटें

Highlightsनीट परीक्षा अंग्रेजी सहित अन्य दस भाषाओं में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में वही विद्यार्थी बैठ सकते हैं जिन्होंने फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषय की 12 वीं तक पढ़ाई की है.

देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्स में दाखिले की प्रवेश परीक्षा नीट 3 मई को आयोजित की जाएगी. परीक्षा में इस बार सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस परीक्षा के आधार पर ही एम्स, जिपमर सहित देश के सभी मेडिकल कॉलेज और सभी मेडिकल कोर्सों में सीटें भरी जाएंगी.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि इससे विद्यार्थियों को मेडिकल में दाखिले के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में नहीं बैठना होगा. विद्यार्थियों पर विभिन्न तरह की मेडिकल दाखिला प्रवेश परीक्षाओं का दबाव भी कम होगा. इसके अलावा परीक्षा की तैयारियों को लेकर विद्यार्थियों और अभिभावकों पर पड़ने वाले खर्च में भी कमी आएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी तक देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए एम्स, जिपमर और अन्य कॉलेजों में दाखिले के लिए अलग- अलग परीक्षाओं को आयोजन किया जाता था.

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के स्थान पर नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) का गठन किया गया है. जिसने यह तय किया है कि देश के मेडिकल कॉलेजों और मेडिकल कोर्स जैसे- आयुर्वेद, होम्योपैथी, एलोपैथी और यूनानी में दाखिले के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन होगा और उसी के आधार पर विद्यार्थियों को दाखिले दिए जाएंगे.

मंत्रालय की ओर से एनटीए को यह सिफारिश की गई थी कि यह परीक्षा पेन-पेपर आधारित हो, जिसे एनटीए ने मान लिया है. क्योंकि, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनटीए का गठन 'कम्प्यूटर बेस्ट एग्जाम' के लिए किया है. एनटीए की ओर से यह सुझाव भी आया था कि कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा से बिना पेन-पेपर के नकल होने की संभावनाएं खत्म हो जाती हैं. लेकिन राज्यों की मांग को देखते हुए इस बार लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

अंग्रेजी सहित दस भाषाओं में परीक्षा:

नीट परीक्षा अंग्रेजी सहित अन्य दस भाषाओं में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में वही विद्यार्थी बैठ सकते हैं जिन्होंने फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषय की 12 वीं तक पढ़ाई की है. परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम उम्र सीमा 17 साल है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 25 साल तक है. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए परीक्षा शुल्क 1500 रुपए और ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 1400 रुपए रखा गया है. अन्य आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 800 रुपए है.
नीट परीक्षा का शेड्यूल नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख - 1 जनवरी 2020
परीक्षा की तारीख : 3 मई 2020
परीक्षा परिणाम : 4 जून 2020

Web Title: NTA NEET 2020: NEET exam Pattern, changes, exam, result, admit card date 2020 AIIMS, JIPMER and all medical colleges seats to be filled with a single test

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे