झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास को हराने वाले विधायक सरयू राय ने गरीब छात्रों के लिए शुरू की फ्री कोचिंग क्लास

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 13, 2022 02:45 PM2022-07-13T14:45:08+5:302022-07-13T14:50:43+5:30

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुबर दास को साल 2019 के विधानसभा चुनाव में हारने वाले वाले जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू की है।

MLA Saryu Rai, who defeated former Jharkhand CM Raghubar Das, started free coaching classes for poor students | झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास को हराने वाले विधायक सरयू राय ने गरीब छात्रों के लिए शुरू की फ्री कोचिंग क्लास

फाइल फोटो

Next
Highlightsजमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू कीगरीब बच्चों के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटर खोलने के लिए तेलंगाना के सीएम केसीआर से प्रभावित हुए परियोजना की सफलता के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलेंगे सरकारी सहायता के लिए

जमशेदपुर:झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुबर दास को साल 2019 के विधानसभा चुनाव में हारने वाले वाले भाजपा के पूर्व नेता और जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू की है।

वीणापाणी पाठशाला के तहत गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग पहल करने वाले सरयू रॉय ने कहा, “वो गरीब छात्रों के भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस कर रहे हैं। मैं हाई स्कूल से लेकर कक्षा आठवीं और नौवीं के किसी भी छात्र, चाहे वो किसी भी धर्म या जाति से ताल्लूक रखता हो। उसकी अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए काम कर रहा हूं ताकि वो अपनी कक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास हों और उनका भविष्य बेहतर हो सके।”

पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास को सियासी मात देने वाले सरयू रॉय बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू यादव के चारा घोटाले को उजागर करने में एक व्हिसलब्लोअर की भूमिका अदा कर चुके हैं।

सरयू रॉय ने कहा, “हमने इस साल की शुरुआत में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मुफ्त कोचिंग सेंटर खोलने के लिए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा घोषित मेगा भर्ती अभियान का अध्ययन किया। उस विचार ने मुझे बहुत प्रभावित किया और इस कारण मैंने अपने यहां गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय लिया।"

विधायक सरयू रॉय ने जमशेदपुर में गरीब बच्चों के लिए चलने वाले वीणापाणी पाठशाला का संयोजक कोल्हान के रिटयर्ड क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी एसपी सिंह को बनाया गया है।

रॉय ने कहा, “हमने आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए सभी विषयों (अंग्रेजी, गणित और विज्ञान) की शिक्षा का पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। ओएमआर शीट पर साप्ताहिक परीक्षा होंगे और परिणाम जारी होंगे। हमें इसके लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों का एक पैनल रखा है, जो बहुत मामूली दर पर अपनी सेवाएं वीणापाणी पाठशाला को  देंगे। हमारे पास पहले से ही 75 छात्र हैं और 13 जुलाई से बारीडीह में मेरे विधायक के कार्यालय में भी बच्चों की कक्षाएं शुरू हो जाएगी।”

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, “फिलहाल हम केवल एक शिफ्ट में बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं लेकिन अगर छात्रों की संख्या बढ़ती है, तो हम इसे बढ़ा सकते हैं। कुछ समय बाद परियोजना की सफलता के आधार पर मैं झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से स्वयं मिलूंगा ताकि हमें सरकार से भी इस मामले में आपेक्षित सहयोग मिल सके।”

उन्होंने कहा कि वीणापाणी में शिक्षा लेने वाले गरीब छात्रों को हमारी ओर से पुस्तकों के लिए अनुदान भी दिया जाएगा, बशर्ते बच्चे दुकान से पुस्तकों की खरीद की रसीद लेकर हमें दें। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: MLA Saryu Rai, who defeated former Jharkhand CM Raghubar Das, started free coaching classes for poor students

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे