Kerala State Literacy Mission 18 members transgender community passed 12th standard | केरल राज्य साक्षरता मिशनः ट्रांसजेंडर समुदाय के कुल 22 लोगों ने परीक्षा में लिया भाग, 18 सदस्यों ने मारी बाजी, 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण
केएसएलएमए और सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 2018 में जारी एक सतत शिक्षा कार्यक्रम 'समन्वय' की शुरुआत की थी।

Highlightsउच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठ्यक्रम के लिए आयोजित परीक्षा उतीर्ण कर ली है, जिससे वे आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।पहला बैच है जिसने उच्चतर माध्यमिक (12वीं कक्षा) समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है।

तिरुवनंतपुरमः केरल में ट्रांसजेंडर समुदाय के अठारह सदस्यों ने केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण (केएसएलएमए) द्वारा उच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठ्यक्रम के लिए आयोजित परीक्षा उतीर्ण कर ली है, जिससे वे आगे की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

यह पहला बैच है जिसने उच्चतर माध्यमिक (12वीं कक्षा) समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है। ट्रांसजेंडर नीति लागू करने वाले पहले राज्य केरल ने ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्य धारा में लाने के लिए केएसएलएमए और सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 2018 में जारी एक सतत शिक्षा कार्यक्रम 'समन्वय' की शुरुआत की थी। केएसएलएमए की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि पथनमथिट्टा, तिरुवनंतपुरम और कोल्लम समेत विभिन्न जिलों में कुल 22 लोगों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें से 18 उत्तीर्ण हुए।

केएसएलएमए के सूत्रों ने बताया कि एक ऑटोरिक्शा चालक कार्तिक ने परीक्षा पास कर ली है, जिसे केरल विश्वविद्यालय के बीए इतिहास पाठ्यक्रम में दाखिला मिल गया है। अब तक, ट्रांसजेंडर समुदाय के कुल 39 लोगों ने 10वीं कक्षा के समकक्ष पाठ्यक्रम पास किया है और वर्तमान में 30 लोग इस पाठ्यक्रम में पढ़ रहे हैं। विज्ञप्ति में कहा गया, "उच्चतर माध्यमिक समकक्षता पाठ्यक्रम में 62 ट्रांसजेंडर लोग हैं।"

जेएसओ के पद के लिए 21 और 22 नवंबर को स्क्रीनिंग परीक्षा करवाएगा गोवा लोक सेवा आयोग

गोवा लोक सेवा आयोग (जीपीएससी) ने कहा कि जूनियर स्केल अधिकारी (जेएसओ) के पदों के लिए कम्प्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (सीबीआरटी) से पहले एक स्क्रीनिंग परीक्षा 21 और 22 नवंबर को आयोजित की जाएगी। जीपीएससी के अध्यक्ष जोस मैनुएल नोरोन्हा ने कहा कि परीक्षा 29 मार्च को होनी थी लेकिन कोविड-19 के कारण इसे टाल दिया गया था।

उन्होंने कहा, “भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आयोग ने 21 और 22 नवंबर को एक स्क्रीनिंग परीक्षा कराने का निर्णय लिया है ताकि सीबीआरटी की मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जा सके।” जेएसओ के 22 पद के लिए इस वर्ष जनवरी में विज्ञापन दिया गया था और आयोग को लगभग 3600 आवेदन प्राप्त हुए। नोरोन्हा ने कहा कि महामारी और सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए आयोग ने इस बार सीबीआरटी की मुख्य परीक्षा से पहले स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है। 

Web Title: Kerala State Literacy Mission 18 members transgender community passed 12th standard

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे