JEE Mains again open applications, can register by May 24, Good news for students | विदेशों में इंजीनियरिंग पढ़ने का मौका गंवाने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी: JEE मेन्स में फिर खुले आवेदन, 24 मई तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
ऑलइंडिया लेवल पर जेईई मेन 2020 की फ्रेश एप्लीकेशन ऑनलाइन विंडो फिर से खोली गई है।

Highlightsविदेशों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई का सपना टूटने से निराश छात्रों के लिए बड़ी खबर है। शनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन्स के लिए दोबारा से आवेदन खोले हैं।

नई दिल्ली: कोविड-19 के कारण विदेशों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई का सपना टूटने से निराश छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन्स के लिए दोबारा से आवेदन खोले हैं। जिससे इंजीनियरिंग की दाखिला प्रवेश परीक्षा जेईई मेन में आवेदन से चूके छात्र 24 जून तक आवेदन कर सकेंगे।

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देश पर छात्रों को रजिस्ट्रेशन और करेक्शन का मौका दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 25 मई से 31 मई तक पुराने और नए दोनों आवेदनों में करेक्शन का मौका छात्रों को दिया गया है।

ऐसे छात्र जो लिंग, जन्मतिथि, नाम और कोर्स में बदलाव करना चाहते हैं। उनके लिए यह अंतिम अवसर है। जेईई मेन्स परीक्षा का आयोजन 18 से 23 जुलाई के बीच किया जाएगा। जिसके बाद जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 23 अगस्त को होगा। जिसके आधार पर देश के 23 प्रतिष्ठित आईआईटीज में दाखिला मिलेगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कि जिन स्टूडेंट्स ने विदेश जाकर पढ़ने का आइडिया ड्रॉप कर दिया है, उन्हें भारत में पढ़ाई का अवसर दिया जा रहा है। मैंने एनटीए को जेईई मेन 2020 के लिए ऑनाइन आवेदन की विंडो फिर से खोलने की सलाह दी थी। जल्दी करें। फॉर्म 24 मई तक उपलब्ध हैं। कई अभ्यर्थियों की ओर से मिले अनुरोधों पर विचार करने के बाद मैंने एनटीए को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में शहर के चयन व अन्य पार्टिकुलर्स में करेक्शन का ऑप्शन फिर से खोलने की सलाह दी है।

एनटीए महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि ऑलइंडिया लेवल पर जेईई मेन 2020 की फ्रेश एप्लीकेशन ऑनलाइन विंडो फिर से खोली गई है। इससे उन छात्रों को भी लाभ होगा जो किसी कारण वश जेईई मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन करने से चूक गए थे। फ्रेश आवेदन के लिए छात्र 24 मई शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन करें। फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड क्रेडिट /डेबिट कार्ड/ से रात 11:50 तक स्वीकार होगा। इसके बाद जेईई मेन फॉर्म में करेक्शन करने का मौका फिर भी मिलेगा। छात्रों द्वारा कई बार गलत जानकारी भर दी जाती है। कोई छात्र अगर फीमेल लिंग भर दे तो उसकी फीस 250 रुपए हैं जबकि पुरूष कैंडिडेट की फीस 500 रुपए है। ऐसे में छात्र करेक्शन के लिए 25 मई से 31 मई के बीच अपने आवेदन फार्म में सुधार कर संशोधित फीस का भुगतान कर सकेंगे। जिन 8.32 लाख से अधिक छात्रों ने पहले रजिस्ट्रेशन किया है उन छात्रों को भी अपने फार्म में करेक्शन की छूट होगी। खासकर कोविड-19 के कारण अगर किसी छात्र को अपना सेंटर कहीं ओर शहर में रखना है तो वह उसे पहले नंबर पर वरीयता दे। 

Web Title: JEE Mains again open applications, can register by May 24, Good news for students
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे