JEE Main 2020 Exam: आज से 9 जनवरी तक चलेगी जेईई मेन परीक्षा, परेशानियों से बचना है तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

By ज्ञानेश चौहान | Published: January 6, 2020 07:04 AM2020-01-06T07:04:27+5:302020-01-06T07:04:27+5:30

इस बार परीक्षा केंद्रों पर पहले छात्र-छात्राओं के चेहरे की फोटोग्राफी की जाएगी। चेहरे का मिलान होने पर अभ्यर्थी का सिस्टम ऑन होगा। परीक्षार्थियों का बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस भी लिया जाएगा।

JEE Main 2020 Exam: JEE Main Examination to begin today, jeemain.nta.nic.in | JEE Main 2020 Exam: आज से 9 जनवरी तक चलेगी जेईई मेन परीक्षा, परेशानियों से बचना है तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

JEE Main 2020 Exam: आज से शुरू होकर 9 जनवरी तक चलेगी जेईई मेन परीक्षा, परेशानियों से बचना है तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Highlightsजईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) 2 शिफ्टों में आयोजित होगी।इस बार जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 9.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

JEE Main 2020 (Joint Entrance Examination) की परीक्षा कल यानी 6 जनवरी से शुरू होने वाली है। ये परिक्षाएं (JEE Main 2020 Exam) 9 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती हैं। यह एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो कि साल में एक बार आयोजित की जाती है।

छात्र-छात्राओं की होगी चेहरे फोटोग्राफी
जेईई मेन 2020 के परीक्षा के आधार पर छात्रों को जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस बार परीक्षा केंद्रों पर पहले छात्र-छात्राओं के चेहरे की फोटोग्राफी की जाएगी। चेहरे का मिलान होने पर अभ्यर्थी का सिस्टम ऑन होगा। परीक्षार्थियों का बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस भी लिया जाएगा।

9.5 लाख छात्रों ने किया आवेदन
इस बार जेईई मेन परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 9.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। परीक्षा दो पालियों में होगी। सभी प्रश्नों के लिए समान अंक निर्धारित हैं। दोनों पेपर तीन-तीन घंटे के होंगे। वहीं जेईई मेन परीक्षा पहली बार दिव्यांगों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश बता रहे हैं जो आपको बिना किसी परेशानी के परीक्षा (JEE Main January 2020 Exam) देने में मदद करेंगे।

इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान...
- NTA मैथ्स और जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में होगा। ड्राइंग टेस्ट पेन-पेपर यानी ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।
- जईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) 2 शिफ्टों में आयोजित होगी। इस परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शुरू होकर शाम 5:30 बजे तक चलेगी। 
- एडमिट कार्ड में दिए गए समय पर समय से पहले ही पहुंच जाएं। परीक्षा हॉल में बिना एडमिट कार्ड के एंट्री मान्य नहीं होगी, इसलिए घर से निकलने से पहले याद से एडमिट कार्ड साथ ले जाएं। साथ ही एक या दो पासपोर्ट साइज फोटो और एक आईडी प्रूफ साथ ले जाएं।
- परीक्षा के समय पेपर को ध्यान से पढ़े और दिए गए निर्देशों का पालन करें। साथ ही टाइम मैनेजमेंट का विशेष ध्यान रखें।
- परीक्षा के दौरान अगर कोई सवाल कठिन लग रहा है तो उसे छोड़कर आगे बढ़ें और आखिरी में समय बचे तो इन्हें सॉल्व करने की कोशिश करें।

Web Title: JEE Main 2020 Exam: JEE Main Examination to begin today, jeemain.nta.nic.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे