दो और तीन जनवरी को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा, दो लाख 61 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, जानिए गाइडलाइन 

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 1, 2021 06:19 PM2021-01-01T18:19:05+5:302021-01-01T18:21:05+5:30

HTET Exam 2020 Updates: हरियाणा सरकार ने सर्टिफिकेट वैलिडिटी को 7 साल के लिए बढ़ा दिया है! हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए वैधता बढ़ा दी है। अब आपका प्रमाणपत्र जारी होने की तारीख से 7 साल तक वैध रहेगा। इससे पहले, हरियाणा टीईटी प्रमाणन की वैधता 5 साल थी।

Haryana Teacher Eligibility Test HTET Exam 2020 January 2 and 3 guidelines CCTV camera, two lakh 61 thousand candidates will be included | दो और तीन जनवरी को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा, दो लाख 61 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, जानिए गाइडलाइन 

एक दिन पहले ही सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र पहुंचाए गए हैं। (file photo)

Highlightsप्रशासन ने स्कूल प्रशासन से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं। प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई।शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी।

भिवानीः हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET 2020) शनिवार और रविवार (दो और तीन जनवरी) को होगी। कोविड को देखते हुए सभी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। 

सभी केंद्र पर शिक्षा बोर्ड ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई ताकि यह पता लगाए जा सके कि वे सही ढंग से काम कर रहे हैं या नहीं, इसके साथ ही प्रशासन ने स्कूल प्रशासन से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं।

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में दो लाख 61 हजार 299 परीक्षार्थी शामिल होंगे, परीक्षा नकल रहित हो इसके लिए एक दिन पहले ही सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र पहुंचाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि नकल रोकने के इरादे से पूरे प्रदेश में धारा-144 लगाई गई है, परीक्षा केंद्रों के पास फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी। डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार कोरोना का खतरा होने के कारण अंगूठे के निशान के बजाय आंखों की पुतली का स्कैन कर हाजिरी ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नकल रोकने के लिए बोर्ड ने 174 उड़न दस्ते बनाए है। बोर्ड के मुताबिक दो जनवरी की पीजीटी की परीक्षा दोपहर बाद होगी जबकि तीन जनवरी को पीआरटी व टीजीटी की परीक्षा होगी।

Web Title: Haryana Teacher Eligibility Test HTET Exam 2020 January 2 and 3 guidelines CCTV camera, two lakh 61 thousand candidates will be included

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे