Distance education not allowed in hotel management and real estate course: UGC | होटल मैनेजमेंट और रियल एस्टेट कोर्स में डिसटेंस एजुकेशन की अनुमति नहीं: यूजीसी
होटल मैनेजमेंट और रियल एस्टेट कोर्स में डिसटेंस एजुकेशन की अनुमति नहीं: यूजीसी

Highlightsयूजीसी ने मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा नियम को 2017 में अधिसूचित किया था इसके तहत पेशेवर कार्यक्रम जैसे कि मेडिसिन, इंजीनियिंग और आर्किटेक्चर की पढ़ाई दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से संभव नहीं है और बाद में इसमें कृषि को भी शामिल कर दिया गया।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दूरस्थ शिक्षा से होटल प्रबंधन और रियल एस्टेट जैसे पाठयक्रम कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। एक हालिया आधिकारिक आदेश में बताया गया है कि विभिन्न नियामक इकाईयों से मिली जानकारी के आधार पर होटल प्रबंधन, पाक कला और रियल एस्टेट मूल्यांकन पाठ्यक्रमों को दूरस्थ शिक्षा में 2019-20 और उसके बाद से मान्यता नहीं दी जाएगी।

हालांकि, आदेश में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि अब तक मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) कार्यक्रम के तहत इस अवधि में जो दाखिला हो चुके हैं, उन्हें वह पाठ्यक्रम कार्यक्रम खत्म होने तक मान्यता मिलेगी।

यूजीसी ने मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा नियम को 2017 में अधिसूचित किया था और इसके तहत पेशेवर कार्यक्रम जैसे कि मेडिसिन, इंजीनियिंग और आर्किटेक्चर की पढ़ाई दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से संभव नहीं है और बाद में इसमें कृषि को भी शामिल कर दिया गया।

Web Title: Distance education not allowed in hotel management and real estate course: UGC
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे