दिल्ली: 10वीं के रिजल्ट को बेहतर करने के लिए केजरीवाल सरकार ने उठाया बड़ा कदम

By कोमल बड़ोदेकर | Published: February 12, 2018 05:24 PM2018-02-12T17:24:28+5:302018-02-12T17:42:53+5:30

सरकारी स्कूलों में पहले दो एडिशनल पीरियॉडिक टेस्ट की जाए चुके हैं नए आदेश के बाद अब होंगे ये बड़े बदलाव।

Delhi Government: To improve the 10th class Exam result, 9th class students have to give a pyraodic test | दिल्ली: 10वीं के रिजल्ट को बेहतर करने के लिए केजरीवाल सरकार ने उठाया बड़ा कदम

दिल्ली: 10वीं के रिजल्ट को बेहतर करने के लिए केजरीवाल सरकार ने उठाया बड़ा कदम

10वीं के रिजल्ट को बेहतर करने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सभी स्कूलों से 9वीं कक्षा के लिए एक और टेस्ट करने के लिए कहा  है। दिल्ली सरकार ने स्कूलों को निर्देशित करते हुए कहा है कि 9वीं क्लास के लिए फरवरी महीने में एक और पीरियॉडिक टेस्ट करना अनिवार्य होगा और  22 फरवरी तक सभी सब्जेक्ट के टेस्ट पूरे हो जाने चाहिए। 

इस मामले में शिक्षा निदेशालय के एग्जामिनेशन सेल सभी सरकारी और सरकार की मदद से चलने वाले स्कूलों को पहले ही एक सर्कुलर जारी कर चुकी है। सेल ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इसके पहले हुए दो टेस्ट और इस पीरियॉडिक टेस्ट की परफॉर्मेंस के आधार पर बच्चे को 10वीं क्लास में प्रमोट किया जाएगा। इस प्रपोजल के पीछे सरकार का तर्क है कि वह 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों को बेहतर करने के लिए ये कदम उठा रही है। 
इसे भी पढ़ेंः चार दिन में रिकॉर्ड 10 लाख छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षाएं, सोशल मीडिया पर ऐसे बना मजाक

सरकारी स्कूलों में पहले दो एडिशनल पीरियॉडिक टेस्ट की जाए चुके हैं नए आदेश के बाद ये तीसरा टेस्ट होगा। 22 फरवरी को होने वाले इस टेस्ट की समय सीमा 3 घंटे की होगी जिसमें पूरे सिलेबस को कवर करने की कोशिश की गई है।

Web Title: Delhi Government: To improve the 10th class Exam result, 9th class students have to give a pyraodic test

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे