क्या आपके पास है कोरोना वायरस को हराने का आइडिया, समाधान चैलेंज में लीजिए हिस्सा

By भाषा | Published: April 8, 2020 02:12 PM2020-04-08T14:12:47+5:302020-04-08T14:12:47+5:30

अगर किसी के पास भी कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे सरकारी एजेंसियों, मेडिकल कर्मियों और अस्पताओं के लिए कोई आइडिया तो आप समाधान चैलेंज में हिस्सा ले सकते हैं.

coronavirus covid 19 challenge samadhan being offered by mhrd for students | क्या आपके पास है कोरोना वायरस को हराने का आइडिया, समाधान चैलेंज में लीजिए हिस्सा

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsसमाधान चैलेंज में भाग लेने की आखिरी तारीख 14 अप्रैल 2020 है, इसके नतीजे 25 अप्रैल को जारी होंगेएचआरडी मिनिस्ट्री के इनोवेशन डिपार्टमेंट और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने मिलकर समाधान चैलेंज की शुरुआत की है.

छात्र-छात्राओं में नयी खोज करने की क्षमता को परखने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वृहद ऑनलाइन चैलेंज ‘‘समाधान’’ की शुरुआत की है। इसमें छात्र सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं के समक्ष पेश आने वाली चुनौतियों का उपाए सुझायेंगे ।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोरखरिया निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के चुनौतिपूर्ण समय में आपके (छात्रों) विचार और इनोवेशन महत्वपूर्ण हो सकते हैं। मैं आपसे आगे आने और कोरोना वायरस से मुकाबला करने में मदद के लिये समाधान चैलेंज में हिस्सा लेने का आग्रह करता हूं। ’’

मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, "समाधान" चैलेंज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अप्रैल है । मानव संसाधन मंत्रालय के इनोवेशन डिपार्टमेंट एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने फोर्ज और इनोवेशिओक्यूरिस के साथ मिलकर एक मेगा ऑनलाइन चैलेंज ‘‘ समाधान’’ की शुरुआत की है । इसमें कहा गया है कि इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं ऐसे उपायों की खोज करेंगे जो कि सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को असमय पेश आने वाली चुनौतियों का त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके।

साथ ही इसके माध्यम से नागरिकों को जागरूक बनाने, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए प्रेरित करने, और लोगों को आजीविका दिलवाने में सहायता करने का काम भी किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन 7 अप्रैल 2020 से लिए जायेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2020 है।

इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टियां 18-23 अप्रैल 2020 के बीच में जमा करनी होगी । इसकी अंतिम सूची 24 अप्रैल को जारी की जाएगी जिसके बाद 25 अप्रैल 2020 को ऑनलाइन निर्णायक अपना निर्णय लेंगे। 

Web Title: coronavirus covid 19 challenge samadhan being offered by mhrd for students

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे