Corona in India: तमिलनाडु में स्कूल बंद, कर्नाटक समेत इन 13 राज्यों में बच्चों के लिए उठाया गया ये कदम, जानें कहां-कहां फैला है कोरोना

By निखिल वर्मा | Published: March 15, 2020 02:38 PM2020-03-15T14:38:02+5:302020-03-15T14:44:46+5:30

Corona in India: कोरोना वायरस के चलते तमिलनाडु और कर्नाटक में भी स्कूलों को बंद किया गया है. कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से संक्रमित 76 वर्षीय व्यक्ति की 10 मार्च को मौत हो गई थी. यह भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का पहला मामला था। इसके अलावा राज्य में पांच लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है. वहीं तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमण का सिर्फ एक केस सामने आया है.

coronavirus affect in india tamil nadu karnataka school closed till 31st march | Corona in India: तमिलनाडु में स्कूल बंद, कर्नाटक समेत इन 13 राज्यों में बच्चों के लिए उठाया गया ये कदम, जानें कहां-कहां फैला है कोरोना

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsभारत में 15 मार्च को कोरोना वायरस के 7 नए केस मिलने के बाद कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या 107 पर पहुंच गई है.13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं लेकिन सभी जगह बोर्ड परीक्षाएं चलती रहेंगी.

भारत में कोरोना वायरस (Covid-19) के खतरे से निपटने के लिए विभिन्न राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद किए जा रहे हैं। सबसे पहले स्कूल बंद करने की शुरुआत दिल्ली में हुई है। रविवार (15 मार्च) को तमिलनाडु और कर्नाटक में स्कूल बंद करने की घोषणा हुई। तमिलनाडु सरकार ने संक्रमण से निपटने के लिए सभी किंडरगार्डन  और प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का रविवार को निर्देश दिया। वहीं कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का ऐलान किया है।

इन राज्यों में भी बंद हुए स्कूल

बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और गोवा में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 22 मार्च और बाकी राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

सभी राज्यों में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

भले ही सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं लेकिन जहां-जहां भी बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर जाना होगा। एग्जाम सेंटर पर प्रशासन सैनिटाइजर्स और मास्क की व्यवस्थाएं कर रही हैं या छात्रों से खुद लेकर आने के लिए कह रही हैं।

बिहार में होती रहेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं कि बाहर निकलने वालों में संक्रमण ना फैले। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 52 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखे हैं लेकिन अभी तक किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। कर्नाटक में भी सरकारी आदेश के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर, स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीज मिलने से भय का माहौल है। अब तक राज्य में कोरोना के 31 मरीज मिले हैं। इसके मद्देनजर राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत के सभी सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, राजनीतिक सभी कार्यक्रमों की अनुमति को भी रद्द किया गया है. राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी स्तरों पर उपाय कर रही है। इसके लिए राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत क्षेत्र के सभी सरकारी तथा निजी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है।

कोरोना वायरस के भारत में केस

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश  भारतीय नागरिक       विदेशी नागरिक     मौत
दिल्ली                                          7                           0                   1
हरियाणा                                      0                           14                 0
केरल                                          22                           0                 0
राजस्थान                                      02                         02               0
तेलंगाना                                       03                          0                0
उत्तर प्रदेश                                    11                         1                  0
लद्दाख                                          3                           0                 0
तमिलनाडु                                     1                            0                0
जम्मू-कश्मीर                                 2                            0               0
पंजाब                                           1                            0                 0
कर्नाटक                                       6                            0                 1
महाराष्ट्र                                        31                          0                  0
आंध्र प्रदेश                                     1                           0                  0
कुल                                             90                         17                2

Web Title: coronavirus affect in india tamil nadu karnataka school closed till 31st march

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे