चेन्नईः 6 साल तक भटकने के बाद ट्रांसजेंडर रिया को लॉयला कॉलेज ने दिया एडमिशन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 13, 2019 02:58 PM2019-06-13T14:58:26+5:302019-06-13T14:58:26+5:30

मिरतुला के लिए हायर एजुकेशन में एडमिशन लेना आसान नहीं था। मिरतुला  हमेशा से एक पत्रकार बनना चाहती थीं। ताकि अपने समुदाय के लोगों की दुर्दशा और समस्याओं की बात रख सकें।

Chennai's Loyola College admission two transgender in undergraduate courses | चेन्नईः 6 साल तक भटकने के बाद ट्रांसजेंडर रिया को लॉयला कॉलेज ने दिया एडमिशन

फोटो साभार- ENS

चेन्नई के लॉयला कॉलेज ने दो ट्रांसजेंडर को अपने कॉलेज में एडमिशन देकर एक मिशाल कायम किया। मिरतुला और दिया दो ट्रांसजेंडर छात्रों को लोयोला कॉलेज में हायर एजुकेशन में मिला। साथ ही कॉलेज उनकी आर्थिक कमजोरी को देखते हुए उन्हें स्कॉलरशिप भी देगा। 19 साल की मिरतुला को मल्टीमीडियाल (BMM) और 21 साल को दिया फ्रेंच लिटरेचर के अंडर-ग्रैजुएट कोर्स में दाखिला मिला है। 

दोनों छात्रों को उनके मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोयोला कॉलेज के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों ट्रांसजेंडर अन्य छात्रों की तरह समान हैं और वे  हमारे कॉलेज में पढ़ने लायक हैं। 

हालांकि मिरतुला के लिए हायर एजुकेशन में एडमिशन लेना आसान नहीं था। मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर एक खबर के मुताबिक मिरतुला  हमेशा से एक पत्रकार बनना चाहती थीं। ताकि अपने समुदाय के लोगों की दुर्दशा और समस्याओं की बात रख सकें। मिरतुला तमिल नाडू के वेल्लोर की रहने वाली हैं। बताया जा रहा है कि मिरतुला को उनके परिवार वालों ने नहीं स्वीकारा, जिसकी वजह से वो अपने जैसे अन्य लोगों के साथ रहने लगी। 

वहीं, लॉयला कॉलेज कॉलेज में फ्रेंच साहित्य में एडमिशन लेने वाली दिया ने 2013 में ही 12वीं पास कर लिया। लेकिन इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें कोई अवसर नहीं मिल रहा था। हालांकि रिया का सपना विदेश जाना है और वो कहती हैं कि फ्रेंस साहित्य की पढ़ाई करने से वो अपना सपना भी पूरा कर सकेंगी। 

हालांकि लोयोला कॉलेज ने पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को अपने कॉलेज में एडमिशन नहीं दिया बल्कि इससे पहले भी लोयोला कॉलेज ने 5 से 6 ट्रांसजेंडर को हायर एजुकेशन में दाखिला दिया था। 
 

Web Title: Chennai's Loyola College admission two transgender in undergraduate courses

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Chennaiचेन्नई