bseb bihar board 10th admit card 2020 bihar board matriculation admit card biharboardonline bihar gov in | BSEB bihar board 10th admit card 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
बीएसईबी बिहार बोर्ड दसवीं एडमिट कार्ड (फाइल फोटो)

Highlightsजिन छात्रों ने पंजीयन शुल्क और परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है वो अपने स्कूल में 10 से 19 जनवरी के बीच अनिवार्य रूप से शुल्क जमा कर दें। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने दसवीं के छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड में गलतियां ठीक करने का मौका दिया है।

बिहार बोर्ड 10वीं मैट्रिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। इस बार परीक्षा दे रहे हैं छात्र biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। स्कूल के प्रिंसिपल की यह जिम्मेदारी होगी कि डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर और मुहर लगाकर छात्रों को उपलब्ध कराएं।

सबसे जरूरी बात है कि जिन छात्रों ने पंजीयन शुल्क और परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है वो अपने स्कूल में 10 से 19 जनवरी के बीच अनिवार्य रूप से शुल्क जमा कर दें। अगर शुल्क जमा नहीं हुआ तो ऐसे स्थिति में जिन छात्रों ने फीस नहीं भरा है उन्हें परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा या रिजल्ट रोक दिया जाएगा।

मैट्रिक के एडमिट कार्ड में हैं गड़बड़ियां तो तुरंत कर लें दूर, जानें प्रोसेस

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने दसवीं के छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड में गलतियां ठीक करने का मौका दिया है। बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा देने जा रहे कई छात्र-छात्राओं की मैट्रिक परीक्षा के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) में अब भी त्रुटियां हैं। बीएसईबी ने उन परीक्षार्थियों को सुधार का मौका दिया है, जिनके प्रवेश पत्र के फोटो में गलती है।

मैट्रिक परीक्षा का प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर प्रवेश पत्र में कुछ गड़बड़ी है तो आपको उसे ठीक करवाना होगा। परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि जिन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में फोटो गलत है, उन्हें परीक्षा में शामिल करने से पहले उनका भौतिक सत्यापन कराएं। 

इसके लिए परीक्षार्थी को अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से किसी एक को किसी राजपत्रित पदाधिकारी (गजटेट ऑफिसर) से हस्ताक्षरित व उसके साथ सत्यापित या अभिप्रमाणित कराकर उसे केंद्राधीक्षक के सामने प्रस्तुत करना है। इन प्रमाणपत्रों या दस्तावेजों (जिसमें फोटो छपा हो) की ऑरिजिनल कॉपी अपने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षार्थी विद्यालय के प्रधान या परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को दिखाना है। साथ ही संबंधित दस्तोवज की सत्यापित फोटो कॉपी जमा करानी है। 

इसके बाद में स्कूल के प्रिसिंपल या परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक इन सत्यापित दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अभिलेख के रूप में विद्यालय परीक्षा समिति को भेजेंगे।

Web Title: bseb bihar board 10th admit card 2020 bihar board matriculation admit card biharboardonline bihar gov in
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे