Bihar Board 10th Result 2020: छात्र कर लें सभी तैयारियां पूरी, बिहार बोर्ड थोड़ी देर में घोषित करेगा 10वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

By रामदीप मिश्रा | Published: May 26, 2020 12:14 PM2020-05-26T12:14:03+5:302020-05-26T12:31:21+5:30

Bihar Board 10th Result 2020: BSEB से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया है। परीक्षा में सात लाख, 83 हजार से अधिक छात्राएं बैठी हैं। वहीं, सात लाख, 46 हजार से अधिक छात्र शामिल हुए हैं।

bseb 10th result 2020 releases soon at official website onlinebseb.in | Bihar Board 10th Result 2020: छात्र कर लें सभी तैयारियां पूरी, बिहार बोर्ड थोड़ी देर में घोषित करेगा 10वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट आज होगा जारी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबिहार बोर्ड (Bihar Board 10th Result) थोड़ी ही देर में 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। रिजल्ट की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा करेंगे।

पटनाः बिहार बोर्ड (Bihar Board 10th Result) थोड़ी ही देर में 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। स्टूडेंट्स अपनी सभी तैयारिया कर लें। रिजल्ट की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा करेंगे। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और onlinebseb.in पर लॉगइन कर रिजल्ट देख सकते हैं। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के पहले ही नतीजे घोषित चुका है। लॉकडाउन के चलते 10वीं के रिजल्ट में देरी हुई है। 

Bihar Board 10th Result: टॉपर्स की कॉपियां दो बार हुईं चेक

बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच भी दोबारा की गई है। साथ ही 10वीं के टॉपर्स से ऑनलाइन इंटरव्यू भी किए गए हैं ताकि कोई संशय नहीं रहे। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले कई छात्रों का इंटरव्यू किया गया है। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल अनुसार नतीजों को मार्च-अप्रैल में ही जारी किया जाना था। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर के नतीजे 24 मार्च को ही जारी कर दिए थे और उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की भी घोषणा की थी।

Bihar Board की परीक्षा में बैठे से 15 लाख से अधिक छात्र

BSEB से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया है। परीक्षा में सात लाख, 83 हजार से अधिक छात्राएं बैठी हैं। वहीं, सात लाख, 46 हजार से अधिक छात्र शामिल हुए हैं। छात्रों के मुकाबले छात्राएं ज्यादा हैं। परीक्षा दो हर दिन दो पालियों में आयोजित करवाई गई थी। प्रथम पाली में सात लाख, 74 हजार से अधिक छात्र बैठे थे। वहीं, दूसरी पाली में सात लाख ,54 हजार से अधिक छात्र बैठे थे। बीती साल बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट 80.73 फीसदी रहा था। इस बार छात्रों को 20 फीसदी अतिरिक्त विकल्प वाले प्रश्न दिए गए थे, जिससे रिजल्ट में छात्रों को फायदा मिल सकता है और प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

Bihar Board 10th Result Check: वेबसाइट पर छात्र ऐसे करें चेक

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: बीएसईबी बोर्ड परिणाम 2020 चेक करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: रोलनंबर सहित सभी जानकारी सब्मिट करें।

स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5: अपने बीएसईबी परिणाम को ध्यान से देखें।

स्टेप 6: सॉफ्टकॉपी पीडीएफ डाउनलोड करें / परिणाम का प्रिंटआउट भी लें।

Bihar Board 10th/Matric Result 2020 Check: छात्र ऐसे करें SMS के जरिए बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक

स्टेप 1: छात्रों को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर मैसेज बॉक्स को खोलना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद मैसेज बॉक्स में BSEB10-space-ROLLNUMBER टाइप करना होगा।

स्टेप 3: फिर मैसेज को 56263 पर भेजना होगा।

स्टेप 4: कुछ ही देर में आपका रिजल्ट मोबाइल फोन की स्क्रीन पर होगा।
 
BSEB: बिहार बोर्ड के बारे में जानिए 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड लोकप्रिय रूप से यानी बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है। BSEB एक प्राथमिक एजेंसी है जिसे माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने और संचालित करने का काम सौंपा गया है। सामान्य प्रवृत्ति के अनुसार, बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए वार्षिक मैट्रिक परीक्षा और फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए मध्यवर्ती परीक्षा आयोजित करता है। वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के अलावा, बीएसईबी सरकारी मानदंडों के अनुसार शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र और शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा भी आयोजित करता है।

English summary :
Bihar Board 10th/Matric Result 2020 is going to declare in a short time. Students make all their preparations. The result will be announced by the state education minister Krishna Nandan Verma. Students can check the results by logging on to the official website of the board, biharboardonline.bihar.gov.in and onlinebseb.in.


Web Title: bseb 10th result 2020 releases soon at official website onlinebseb.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे