Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं के छात्र SMS के जरिए ऐसे करें रिजल्ट चेक, ऑनलाइन से भी होगा आसान

By रामदीप मिश्रा | Published: May 26, 2020 09:28 AM2020-05-26T09:28:08+5:302020-05-26T12:32:15+5:30

Bihar School Examination Board will release the BSEB 10th results 2020 today: बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच भी दोबारा की गई है। साथ ही 10वीं के टॉपर्स से ऑनलाइन इंटरव्यू भी किए गए हैं ताकि कोई संशय नहीं रहे। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले कई छात्रों का इंटरव्यू किया गया है।

bihar matric result 2020 how to check result offline vai sms steap by steap guide | Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं के छात्र SMS के जरिए ऐसे करें रिजल्ट चेक, ऑनलाइन से भी होगा आसान

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट मोबाइल पर एसएमएस के जरिए देखें। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबिहार बोर्ड (Bihar Board 10th Result) आज 10वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है।बिहार बोर्ड के छात्र अपना रिजल्ट आसानी से SMS के जरिए चेक कर सकते हैं।

पटनाः बिहार बोर्ड (Bihar Board 10th Result) आज 10वीं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। इस दौरान छात्रों को ऑनलाइन रिजल्ट देखते समय वेबसाइट पर भारी दबाव होने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बिहार बोर्ड के छात्र अपना रिजल्ट आसानी से SMS के जरिए चेक कर सकते हैं। बीएसईबी (BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020) आज साढ़े 12 बजे रिजल्ट जारी करेगा।

10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in  पर लॉगइन कर रिजल्ट देख सकते हैं। BSEB से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन इसी साल 17 फरवरी से 25 फरवरी के बीच किया गया था। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया है।

Bihar Board 10th/Matric Result 2020 Check: छात्र ऐसे करें SMS के जरिए बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक

स्टेप 1: छात्रों को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर मैसेज बॉक्स को खोलना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद मैसेज बॉक्स में BSEB10-space-ROLLNUMBER टाइप करना होगा।

स्टेप 3: फिर मैसेज को 56263 पर भेजना होगा।

स्टेप 4: कुछ ही देर में आपका रिजल्ट मोबाइल फोन की स्क्रीन पर होगा।
 
Bihar Board 10th Result Check: वेबसाइट पर छात्र ऐसे करें चेक

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: बीएसईबी बोर्ड परिणाम 2020 चेक करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: रोलनंबर सहित सभी जानकारी सब्मिट करें।

स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5: अपने बीएसईबी परिणाम को ध्यान से देखें।

स्टेप 6: सॉफ्टकॉपी पीडीएफ डाउनलोड करें / परिणाम का प्रिंटआउट भी लें।

Bihar Board 10th Result में इस बार हुई देरी

बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच भी दोबारा की गई है। साथ ही 10वीं के टॉपर्स से ऑनलाइन इंटरव्यू भी किए गए हैं ताकि कोई संशय नहीं रहे। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले कई छात्रों का इंटरव्यू किया गया है। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल अनुसार नतीजों को मार्च-अप्रैल में ही जारी किया जाना था। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर के नतीजे 24 मार्च को ही जारी कर दिए थे और उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की भी घोषणा की थी।

BSEB: बिहार बोर्ड के बारे में जानिए 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड लोकप्रिय रूप से यानी बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है। BSEB एक प्राथमिक एजेंसी है जिसे माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने और संचालित करने का काम सौंपा गया है। सामान्य प्रवृत्ति के अनुसार, बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए वार्षिक मैट्रिक परीक्षा और फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए मध्यवर्ती परीक्षा आयोजित करता है। वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के अलावा, बीएसईबी सरकारी मानदंडों के अनुसार शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र और शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा भी आयोजित करता है। 

English summary :
Bihar Board 10th/Matric Result 2020 How to check Result offline through sms: Bihar School Examination Board will release the BSEB 10th results 2020 today. Due to high traffic over website there can be some delay in bseb 10th results in that condition students can also check their result offline through sms.


Web Title: bihar matric result 2020 how to check result offline vai sms steap by steap guide

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे