UP Board के विद्यार्थियों को लिए बड़ी खबर, जल्द ही शुरू होगा NCC का कोर्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 5, 2019 04:12 PM2019-10-05T16:12:15+5:302019-10-05T16:12:15+5:30

प्रयागराज में गुरुवार को प्रस्तावित एनसीसी कोर्स पर विचार-विमर्श करने के लिए पाठ्यक्रम समिति की एक बैठक बुलाई गई थी।

Big news for UP board students, NCC course will start soon | UP Board के विद्यार्थियों को लिए बड़ी खबर, जल्द ही शुरू होगा NCC का कोर्स

UP Board के विद्यार्थियों को लिए बड़ी खबर, जल्द ही शुरू होगा NCC का कोर्स

उत्तर प्रदेश बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। जल्द ही बोर्ड नेशनल कैडेट कॉप्स (NCC) का कोर्स शुरू होगा। इसकी घोषणा राज्य शिक्षा विभाग दवारा किया गया। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक अगर यह कोर्स लागू होगा तो 1.25 करोड़ से अधिक छात्र इस कोर्स का हिस्सा होंगे। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कोर्स बोर्ड से संबद्ध 28,000 से अधिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं कक्षा के लिए लागू होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि इसे अनिवार्य विषय के रूप में रखा जाएगा या फिर वैकल्पिक विषय की तरह विद्यार्थियों को सुलभ होगा। इंटरमीडिएट स्तर पर उपलब्ध सैन्य विज्ञान में 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए महज 4628 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें से 3715 सफल रहे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के विशिष्ट निर्देशों के बाद बोर्ड ने इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं। वहीं, प्रयागराज में गुरुवार को प्रस्तावित एनसीसी कोर्स पर विचार-विमर्श करने के लिए पाठ्यक्रम समिति की एक बैठक बुलाई गई थी। हालांकि अभी यह तय नहीं किया जा सका है कि इस पाठ्यक्रम को वैकल्पिक के रूप में पेश किया जाए या बच्चों के लिए इसे अनिवार्य बनाया जाए, लेकिन ग्राउंड का काम शुरू हो गया है।
 

Web Title: Big news for UP board students, NCC course will start soon

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे