अनाया जैन ने महज 15 साल की उम्र में डाउन सिंड्रोम जैसे मुश्किल बीमारी के बारे में लिखी चित्रों वाली 'द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम' किताब

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 28, 2022 04:23 PM2022-05-28T16:23:45+5:302022-05-28T16:30:49+5:30

मुंबई की 15 साल की अनाया जैन ने सचित्र "द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम" किताब उन बच्चों के लिए लिखा है, जो इस बीमारी से जूझ रहे हैं और अपने मन की बात होठों तक लाने में डरते हैं।

At the age of 15, Anaya Jain wrote the book 'The Unlikely Friendship: A Book About Down Syndrome' with pictures about a difficult disease like Down syndrome | अनाया जैन ने महज 15 साल की उम्र में डाउन सिंड्रोम जैसे मुश्किल बीमारी के बारे में लिखी चित्रों वाली 'द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम' किताब

अनाया जैन ने महज 15 साल की उम्र में डाउन सिंड्रोम जैसे मुश्किल बीमारी के बारे में लिखी चित्रों वाली 'द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम' किताब

Highlightsमहज 15 साल की उम्र में अनाया जैन ने डाउन सिंड्रोम पर बेहद मार्मिक सचित्र किताब लिखी हैअनाया जैन की सचित्र किताब का नाम "द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम" हैअनाया जेन इस किताब के जरिये डाउन सिंड्रोम के बारे में समाज को जागरूकता फैलाना चाहती हैं

मुंबई: बच्चों में होने वाली डाउन सिंड्रोम एक ऐसी अनुवांशिक बीमारी है, जिसे लड़ने के लिए बच्चों को मानसिक तौर पर काफी संघर्ष करना पड़ता है और इसी बीमारी को आधार बनाकर अनाया जैन ने महज 15 साल की उम्र में ऐसी चित्रों वाली किताब लिखी है, जो दिल की गहराईयों को झकझोर कर रख देती है।

अनाया जैन ने सचित्र "द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम" किताब उन बच्चों के लिए लिखा है, जो इस बीमारी से जूझ रहे हैं और अपने मन की बात होठों तक लाने में डरते हैं।

अनाया की इस किताब का विमोचन बीते बुधवार को तारा शर्मा सलूजा ने बांद्रा वेस्ट के टाइटल वेव्स में किया। अनाया जेन के लिए इस किताब को लिखने का केवल एक ही मकसद था कि वो डाउन सिंड्रोम के बारे में समाज को जागरूक कर सकें और इस समाज को बता सकें कि डाउन सिंड्रोम से जूझने वाले बच्चे भी किसी से कम नहीं होते हैं।

इस किताब को रोचक बनना के लिए उन्होंने इसे चित्रों के जरिये रोकच बनाने की कोशिश की है ताकि इसे पढ़ने वाले जान सकें कि इस बीमारी से पीड़ित लोगों के साथ किस तरह का व्यवहार करना है।

अनाया की लिखी "द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक अबाउट डाउन सिंड्रोम" के विमोचन पर अनुपम मित्तल, सोनाली श्रॉफ, शैलेश लोढ़ा, गायत्री और जय वकील फाउंडेशन से बिंदू ओबेरॉय, रचना दर्डा, आकांक्षा केडिया और अनाया के स्कूल प्रिंसिपल, दोस्त, परिजन और कई पुस्तक प्रेमी भी मौजूद थे। 

इस किताब को पार्ट्रिज इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है और इसमें आर्यन नाम के उस बच्चो की मार्मिक कहानी है, जो डाउन सिंड्रोम बीमारी से संघर्ष कर रहा है। वह अपने नए स्कूल के वातावरण में घुलने-मिलने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। स्कूल में वह दोस्त बनाने का प्रयास करता है, फुटबॉल टीम के लिए प्रयास करता है, लेकिन स्कूल के अन्य छात्र उसकी कोशिशों पर पानी फेर देते हैं।

अनया जैन ने खुद अपनी किताब "द अनलाइकली फ्रेंडशिप: ए बुक ऑफ डाउन सिंड्रोम" के बारे में कहा कि वो अपनी कला का उपयोग बच्चों की इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए करना चाहती थी। इस किताब का असल मकसद आने वाली पीढ़ी को डाउन सिंड्रोम के बारे में शिक्षित करना है।

यह किताब इसलिए जरूरी थी ताकि इससे बीमारी से पीड़ित बच्चों की अक्षमताओं के बारे में उन्हें जागरूक बनाया जा सके और उनके प्रति समाज के नजरिये को भी बदला जा सके।

पुस्तक विमोचन पर पहुंची अभिनेत्री तारा शर्मा सलूजा ने कहा, “मैं अनाया के इतनी कम उम्र में डाउन सिंड्रोम जैसे बीमारी के बारे में सोचने के लिए बधाई देती हूं, और मैं प्यारी अनाय की इस किताब को लॉन्च करने के लिए खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं।"

वहीं अनन्या के माता-पिता परिधि और चेतन जैन ने कहा, “यह वास्तव में हमारे लिए बेहद भावुक क्षण है। हमें अपनी बेटी अनन्या की उपलब्धियों पर बेहद गर्व है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अनाया की इस किताब से कई कई लोगों को प्रेरणा  मिलेगी।"

15 साल की अनन्या जैन मुंबई के ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल में दसवीं की छात्रा हैं। विलक्षण प्रतिभा वाली अनाया का ख्वाब है कि वो बड़ी होकर अपनी कला जरिये अपने सपनों को साकार करें। 

Web Title: At the age of 15, Anaya Jain wrote the book 'The Unlikely Friendship: A Book About Down Syndrome' with pictures about a difficult disease like Down syndrome

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे