AP Inter Results 2020: आंध्र प्रदेश बोर्ड ने जारी किया इंटर का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

By रामदीप मिश्रा | Published: June 12, 2020 04:39 PM2020-06-12T16:39:10+5:302020-06-12T16:39:10+5:30

AP Inter Results 2020: बोर्ड ऑनलाइन ही टॉपर्स की लिस्ट जारी की है। छात्रों को BIEAP का अगर ट्रैफिक की वजह से रिजल्ट देखने में या साइट खुलने में दिक्कत आ रही है तो bse.ap.gov.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

AP Inter Results 2020: Andhra Pradesh Board announces Inter result, check online bie.ap.gov.in | AP Inter Results 2020: आंध्र प्रदेश बोर्ड ने जारी किया इंटर का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

आंध्र प्रदेश बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighlightsBIEAP ने इंटर 1st और 2nd ईयर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्र अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bieap.gov.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं।

AP Inter Results 2020: बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन आंध्र प्रदेश (BIEAP) ने इंटर 1st और 2nd ईयर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्र अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bieap.gov.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं। अधिकतर समय बोर्ड ने अप्रैल महीने में रिजल्ट जारी किया है, लेकिन इस बार देरी हुई है। 

कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते रिजल्ट में देरी हुई है। कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया को रोकना पड़ा था। लॉकडाउन में हल्की छूट मिलने के बाद फिर मूल्यांकन प्रक्रिया को पूरा किया गया और अब बोर्ड रिजल्ट जारी करने के लिए तैयार है। लगभग 8 से 10 लाख छात्र हर साल आंध्र प्रदेश इंटर प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल होते हैं। 

AP Inter Results 2020: बोर्ड ने जारी की ऑनलाइन टॉपर्स की लिस्ट 

छात्र अपना परिणाम सिर्फ ऑनलाइन देख सकते हैं। बोर्ड ऑनलाइन ही टॉपर्स की लिस्ट जारी की है। छात्रों को BIEAP का अगर ट्रैफिक की वजह से रिजल्ट देखने में या साइट खुलने में दिक्कत आ रही है तो bse.ap.gov.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके बावजूद भी ट्रैफिक की वजह से साइट नहीं खुल रही है तो थोड़ा इंतजार कर लें। 

AP Inter Result 2020: 1st Year के छात्र ऐसे करें SMS के जरिए रिजल्ट चेक

स्टेप 1- सबसे पहले मोबाइल फोन में SMS बॉक्स खोलें।  

स्टेप 2- उसके बाद APGEN1REGISTRATION NUMBER डालें।

स्टेप 3- फिर 56263 पर सेंड कर दें।

स्टेप 4- रिजल्ट कुछ ही देर में आपके मोबाइल स्क्रीन पर शो करेगा।

AP Inter Result 2020: 2nd Year के छात्र ऐसे करें SMS के जरिए रिजल्ट चेक

स्टेप 1- सबसे पहले मोबाइल फोन में SMS बॉक्स खोलें।  

स्टेप 2- उसके बाद APGEN2REGISTRATION NUMBER डालें।

स्टेप 3- फिर 56263 पर सेंड कर दें।

स्टेप 4- रिजल्ट कुछ ही देर में आपके मोबाइल स्क्रीन पर शो करेगा।

AP Inter Results 2020: आंध्र प्रदेश बोर्ड के इंटर का रिजल्ट ऑनलाइन करें चेक

स्टेप 1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bieap.gov.in, bse.ap.gov.in पर लॉगइन करें।

स्टेप 2- स्क्रीन पर प्रमुखता दिख रहे AP Inter Results 2020 के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- वहां अपना रोल नंबर, मां का नाम व जन्मतिथि भरें।

स्टेप 4- इसके बाद आपका AP Intermediate Result 2020 आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा। 

स्टेप 5- रिजल्ट को आप प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते हैं।

आंध्र प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारे में 

आंध्र प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सरकारी परीक्षा निदेशाल के रूप में भी जाना जाता है। इसका स्थापना 1953 में किया गया था। इस संस्था के कार्य आंध्र प्रदेश के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आता है। बोर्ड आंध्र प्रदेश राज्य में माध्यमिक शिक्षा के सिस्टम के सारे फंक्शन पर निगरानी रखता है। बोर्ड कई गतिविधियों पाठ्यक्रम तैयार करना, एग्जाम निर्धारित करना, स्कूलों को मान्यता देना, पुस्तकों को निर्धारित करना जैसे कई कार्यों को निर्धारित करता है। आंध्र प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन आंध्र प्रदेश (BIEAP) के इंटरमीडिए 1nd ईयर और 2nd ईयर (10+2) के परिक्षाओं का भी आयोजन करता है। 

Web Title: AP Inter Results 2020: Andhra Pradesh Board announces Inter result, check online bie.ap.gov.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे