Spike in cyber crimes during coronavirus lockdown, says Maharashtra Home Minister Anil Deshmukh | लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र में बढ़े साइबर अपराध, अब तक 410 मामले दर्ज और 213 लोगों को किया गया गिरफ्तार
लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र में साइबर अपराध के 410 मामले दर्ज किए गए हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमहाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध बढ़े हैं।उन्होंने कहा कि ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि याद रखिए महाराष्ट्र अपराध विभाग आप पर नजर रख रहा है।

मुंबई। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध बढ़े हैं और ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र के साइबर विभाग ने इस संबंध में अभी तक 410 मामले दर्ज किए हैं और 213 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया मंच जैसे कि व्हाइट्सऐप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और टिकटॉक का इस्तेमाल कर उकसावे वाली सामग्री, अफवाहें फैलाने और महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने तथा साम्प्रदायिक विभाजन पैदा करने जैसे अपराधों में ‘‘भारी वृद्धि’’ हुई है।

देशमुख ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘ऐसी गलत चीजें हो रही हैं। कृपया इससे बचें। इस बीच टिकटॉक के जरिए तेजाब हमले और बलात्कार को बढ़ावा देने वाले वीडियो भी सामने आए हैं।’’ उन्होंने आगाह किया, ‘‘याद रखिए महाराष्ट्र अपराध विभाग आप पर नजर रख रहा है। ऐसे पोस्ट करने और वीडियो बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसें 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को 17 मई और फिर इसे चौथे चरण में 31 मई तक बढ़ा दिया गया।

महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में आ चुके हैं 44 हजार से ज्यादा लोग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं और राज्य में अब तक 44582 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। महाराष्ट्र में अब तक इस महामारी से 1517 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि 12583 लोग ठीक भी हुए हैं।

Web Title: Spike in cyber crimes during coronavirus lockdown, says Maharashtra Home Minister Anil Deshmukh
क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे