झारखंड: धनबाद में कोयला तस्करों और सीआईएसएफ के बीच हुई मुठभेड़, चार की मौत, आधा दर्जन घायल

By एस पी सिन्हा | Published: November 20, 2022 02:45 PM2022-11-20T14:45:57+5:302022-11-20T14:53:04+5:30

झारखंड के धनबाद में सीआईएसएफ और कोयला चोरों के बीच हुई मुठभेड़ में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इस मुठभेड़ में दोनों तरफ से दर्जनों राउंड गोलियां चलीं।

Jharkhand: Encounter between coal smugglers and CISF in Dhanbad, four killed, half a dozen injured | झारखंड: धनबाद में कोयला तस्करों और सीआईएसएफ के बीच हुई मुठभेड़, चार की मौत, आधा दर्जन घायल

सीआईएसएफ ट्विटर से साभार

Highlightsझारखंड के धनबाद में सीआईएसएफ और कोयला चोरों के बीच हुई मुठभेड़दोनों ओर से हुई गोलाबारी में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हैंसीआईएसएफ और कोयला चोरों के बीच झड़प में दोनों तरफ से दर्जनों राउंड गोलियां चलीं

धनबाद:झारखंड में काले हीरे अर्थात कोयले की राजधानी के रूप में चर्चित धनबाद जिले के बाघमारा के बीसीसीएल ब्लॉक दो क्षेत्र की बेनीडीह मेन साइडिंग में शनिवार की देर रात सीआईएसएफ और कोयला चोरों के बीच हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से दर्जनों राउंड गोली चली। इसमें चार लोगों की मौत घटना स्थल पर ही हो गई, जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

मुठभेड़ में दो जवानों को भी चोटें आई हैं। इस दौरान पत्थरबाजी के बाद दोनों ओर से गोलीबारी हुई। घटना में दो लोगों को सीने में गोली लगी है, जो गोली पीठ से निकलकर शरीर के आर-पार हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतकों में बाघमारा थाना क्षेत्र के रथटांड़ निवासी शहजादा खान, अताउला अंसारी तथा तेलोटांड़ निवासी प्रीतम चौहान एवं सूरज चौहान शामिल हैं।

इसमें तेलोटांड़ के युवक बादल रवानी एवं रमेश राम गंभीर रूप से घायल हैं, दोनों की पीठ पर गोली लगी है। गंभीर हालत में उन्‍हें धनबाद स्थित शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में भर्ती ले जाया गया। जहां से एक को मिशन अस्‍पताल दुर्गापुर और एक को रांची स्थित रिम्‍स रेफर कर दिया गया।

मुठभेड़ के बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है। बताया जा रहा है कि देर रात में दर्जनों की संख्या में दोपहिया वाहनों पर सवार होकर सभी युवक कोयला चुराने के लिए साइडिंग पर पहुंचे थे। यहां युवकों व सीआईएसएफ जवानों में भिड़ंत हो गई। देखते ही देखते दोनों ओर से पहले पत्थरबाजी हुई और फिर गोली चलने लगी। करीब 30 राउंड फायरिंग हुई। सीआईएसएफ के अनुसार, उक्त साइडिंग में कोयले की लूट को रोकने की कोशिश पर धंधेबाज जवानों से उलझ गए।

क्विक रिस्‍पांस टीम मौके पर पहुंची तो धंधेबाजों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। कोयला चोरों ने जवानों को घेर लिया। कोयला चोरी रोकने पर कोयला चोरों ने चार राउंड पेट्रोलिंग गाड़ी (बोलेरो) पर गोली चला दी और पत्थरबाजी करने लगे। इसमें जवान एवं चालक बाल-बाल बच गये। जवानों ने आत्मरक्षा के लिए छह राउंड फायरिंग की। इसमें शहजाद एवं प्रीतम की मौत घटना स्थल पर ही हो गई।

इसमें एक को सिर पर एवं दूसरे को छाती में गोली लगी, जबकि सूरज एवं अताउला को पीठ में गोली लगने के बाद वे झाड़ी में छिप गये, जहां दोनों की मौत हो गई। घटना स्थल पर खून का धब्बा पड़ा हुआ है। इस पर बाद में जवानों ने मिट्टी डाल दिया। सर्च अभियान के बाद पुलिस ने दोनों शवों को ढूंढ निकाला और चारों को पोस्टमार्टम के लिए एवं दो घायलों को इलाज के लिए धनबाद भेजा। चारों शवों का पोस्टमार्टम मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में किया गया। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई।

वहीं, सूचना मिलते ही घटना स्थल पर सीआईएसएफ के सैकड़ों जवान, कमांडेंट शेखर रमोला भी मुख्यालय फोर्स के साथ पहुंचे। देखते ही देखते घटना स्थल पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। हेड क्वाटर्र डीएसपी अमर पांडेय अतिरिक्त सुरक्षा बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। सभी घटना स्थल पर मोर्चा संभाले हुए हैं। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि फायरिंग में दो लोग घायल भी हैं। जबकि चार लोगों की मौत हुई है। घटना की जांच कमेटी के द्वारा कराई जायेगी।

Web Title: Jharkhand: Encounter between coal smugglers and CISF in Dhanbad, four killed, half a dozen injured

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे