गुरुग्राम पुलिस ने ऐसे साइबर ठगों को पकड़ा, जो ऑनलाइन शराब से लेकर सेक्सटॉर्शन तक का चला रहे थे धंधा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 2, 2022 04:33 PM2022-08-02T16:33:50+5:302022-08-02T16:41:03+5:30

गुरुग्राम पुलिस ने शराब की होम डिलीवरी करने और सेक्सटॉर्शन के नाम पर लोगों को ठगने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गये तीनों आरोपियों की पहचान राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले आकिब जावेद, तस्लीम खान और साबिर खान के तौर पर हुई है।

Gurugram police caught cyber thugs who were running online liquor to sextortion business | गुरुग्राम पुलिस ने ऐसे साइबर ठगों को पकड़ा, जो ऑनलाइन शराब से लेकर सेक्सटॉर्शन तक का चला रहे थे धंधा

गुरुग्राम पुलिस ने ऐसे साइबर ठगों को पकड़ा, जो ऑनलाइन शराब से लेकर सेक्सटॉर्शन तक का चला रहे थे धंधा

Highlightsगुरुग्राम पुलिस ने शराब की होम डिलीवरी करने के नाम पर ठगी करने वाले तीन लोगों को पकड़ाआरोपी आकिब जावेद, तस्लीम खान और साबिर खान राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं आरोपी लोगों के मोबाइल पर लिंक भेजकर या वीडियो कॉल करके अपने जाल में फंसाते थे

गुरुग्राम: देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में पुलिस ने बीते सोमवार को शराब की होम डिलीवरी करने के नाम पर लोगों को चूना लगाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गुरुग्राम पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किये गये तीनों आरोपी राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं। तीनों आरोपियों की पहचान आकिब जावेद, तस्लीम खान और साबिर खान के तौर पर हुई है।

तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद गुरुग्राम के एसीपी प्रीत पाल सिंह सांगवान ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ये तीनों न केवल शराब की होम डिलीवरी के नाम पर लोंगो को ठग रहे थे बल्कि ये ये तीनों सेक्स रैकेट चलाने में भी शामिल हैं। उन्होंने कहा शराब की होम डिलीवरी के लिए आरोपी लोगों के मोबाइल पर एक ऑनलाइन लिंक भेजते थे, जिसे क्लीक करने के बाद लोगों का अकाउंट खाली हो जाता था।

पुलिस के हत्थे ये तीनों तब लगे जब इनकी ठगी का शिकार हुए पीड़ितों में से एक पीड़िता ने लाखों की ठगी के बाद इनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पीड़िता ने साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। जिसमें उसने बताया कि आरोपियों ने उसके फोन पर ऑनलाइन शराब डिलीवरी का मैसेज भेजा। जिसके बाद उन्होंने इस मामले में बिना किसी पड़ताल के उनके भेजे मैसेज को आधार मानते हुए ऑनलाइन 11,717 रुपये पे किये और शराब का ऑर्डर दे दिया।

पीड़िता ने अपनी पुलिस शिकायत में बताया कि आरोपी ने उसे 11,717 रुपये रुपये ट्रांसफर करने के बाद एक और लिंक भेजा, जिसमें उसे 10 रुपये का सेवा शुल्क देने के लिए कहा गया। पीड़िता ने आरोपी भरोसा करते हुए जैसे ही उस लिंक को क्लिक किया, उसके बैंक खाते से 93,380 रुपये डेबिट हो गये। इस तरह से आरोपियों ने पीड़िता के साथ कुल 1,05,097 रुपये की ठगी की।

पुलिस के मुताबिक आरोपी केवल ऑनलाइन शराब डिलीवरी के नाम पर ही लोगों के साथ धोखाधड़ी नहीं करते थे, बल्कि वो लोगों के साथ ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन भी करते थे। एसीपी प्रीत पाल सिंह सांगवान ने बताया कि आरोपी किसी भी शख्स के मोबाइल पर वीडियो कॉल करते और उसमें एक लड़की द्वारा अश्लील हरकतें की जाती। कॉल के दौरान आरोपी पीड़ित लोगों का वीडियो रिकॉर्ड कर लेते और फिर उसके जरिये लोगों को ब्लैकमेल करते पैसे लेते थे।

इतना ही नहीं आरोपी आकिब और तस्लीम खान एसएमएस, व्हाट्सएप के जरिये इंटरनेट लिंक और कॉल करके लोगों से संपर्क करते और फर्जी केवाईसी के नाम पर उनके साथ लाखों की ठगी करते थे। जब आरोपियों के खाते में ठगे हुए पैसे आ जाते तो वह एटीएम और पीओएस मशीन के जरिये उन पैसों को निकाल लेते थे। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद जब उन तीनों के बैंक खातों की जांच की तो पता चला कि तीनों ने बीते 15 दिनों में 25 लाख रुपये की ठगी को अंजाम दिया है।

Web Title: Gurugram police caught cyber thugs who were running online liquor to sextortion business

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे