Shramik Specials: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 6 यात्रियों की मौत, प्रशासन सतर्क, जांच जारी

By भाषा | Published: May 27, 2020 09:46 PM2020-05-27T21:46:54+5:302020-05-27T21:46:54+5:30

देश भर में जारी लॉकडाउन के बीच कई मजदूर काल के गाल में समा गए। इस बीच आज 6 प्रवासी कामगार की मौत हो गई। सभी मामले उत्तर प्रदेश में घटित हुआ। सभी कामगार महाराष्ट्र और गुजरात से आ रहे थे।

Corona virus Delhi lockdown Shramik Specials 6 passengers dead in trains, administration cautious, investigation continues | Shramik Specials: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 6 यात्रियों की मौत, प्रशासन सतर्क, जांच जारी

महाराष्ट्र के मुंबई से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बुधवार को वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो व्यक्ति मृत मिले। (file photo)

Highlightsबलिया में ही सूरत-हाजीपुर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में एक अन्य श्रमिक मृत मिला। कानपुर में झांसी-गोरखपुर श्रमिक ट्रेन में दो यात्री मृत मिले।मडगांव से प्रवासियों को लेकर दरभंगा (बिहार) जा रही श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के एक बीमार यात्री की बुधवार को बलिया में मौत हो गई।

बलिया/कानपुरः श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के चार यात्रियों की मौत हुई है। मडगांव से प्रवासियों को लेकर दरभंगा (बिहार) जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार एक बीमारी यात्री की बलिया के अस्पताल में बुधवार को मौत हो गई।

वहीं बलिया में ही सूरत-हाजीपुर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में एक अन्य श्रमिक मृत मिला। कानपुर में झांसी-गोरखपुर श्रमिक ट्रेन में दो यात्री मृत मिले। मडगांव से प्रवासियों को लेकर दरभंगा (बिहार) जा रही श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के एक बीमार यात्री की बुधवार को बलिया में मौत हो गई।

अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव के अनुसार मडगाव से प्रवासियों को लेकर दरभंगा (बिहार) जा रही श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार देर शाम बलिया पहुँची। इस ट्रेन से नेपाल के जनकपुर के थाना दुभी के रहने वाले शोभरन कुमार (28) सफर कर रहे थे। उसकी तबीयत खराब थी और रेलवे के डॉक्टर ने उसकी जांच की और हालत नाजुक होने पर उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां आज बुधवार को उसकी मौत हो गई। इसके पूर्व सूरत हाजीपुर श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन में मंगलवार शाम एक यात्री बलिया में मृत मिला था।

मृतक के पास से मिले परिचय पत्र के जरिये उसकी पहचान भूषण सिंह (58) निवासी जिला सारण, बिहार के रूप में हुई है। पुलिस ने दोनों शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस बीच कानपुर में झांसी-गोरखपुर श्रमिक ट्रेन में दो प्रवासी यात्री मृत पाये गये।

कानपुर सेंट्रल रेलवे पुलिस के थानाध्यक्ष राम मनोहर राय ने बताया कि मृतकों से एक की पहचान राम अवध चौहान (45) निवासी आजमगढ़ के रूप में हुई है जबकि दूसरे की पहचान अभी तक नहीं हो पायी है। उन्होंने बताया कि दोनों शव पोस्टमार्टम के लिये भेज दिये गये हैं तथा कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिये नमूने ले लिये गये हैं।

महाराष्ट्र से वाराणसी के मंडुवाडीह पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो व्यक्ति मृत पाए गए

महाराष्ट्र के मुंबई से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बुधवार को वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो व्यक्ति मृत मिले। जांच में पाया गया कि दोनों व्यक्ति पहले से ही, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता अशोक कुमार ने पीटीआई भाषा को फोन पर बताया कि मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल से गाड़ी संख्या 01770 श्रमिक स्पेशल ट्रेन सुबह आठ बज कर करीब 21 मिनट पर वाराणसी मंडल के मंडुवाडीह स्टेशन पहुंची।

ट्रेन में राजकीय रेलवे पुलिस को दो व्यक्ति मृत मिले। प्रवक्ता ने बताया कि इसकी सूचना जीआरपी ने स्टेशन अधीक्षक को दी जिन्होंने जिला प्रशासन एवं रेलवे प्रशासन क अवगत कराया। तत्पश्चात मंडल चिकित्सालय से चिकित्सक मंडुवाडीह पहुँचे और मृतकों की जाँच की। तब पता चला कि दोनों श्रमिक पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। कुमार ने बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन के एस-15 कोच में मिला पहला मृतक, 30 वर्षीय दिव्यांग दशरथ प्रजापति था। जौनपुर जिले के पुरालाल गांव के निवासी जगन्नाथ प्रजापति का पुत्र दशरथ लकवाग्रस्त था और मुंबई में अपनी गुर्दे की तकलीफ का इलाज करा रहा था। उन्होंने बताया कि एस-एल-आर कोच में मिला दूसरा मृतक 63 वर्षीय राम रतन गौड़, पुत्र दिवंगत रघुनाथ था।

आजमगढ़ जिले के शरहदपार गांव का रहने वाला राम रतन गौड़ कई बीमारियों से ग्रस्त था। मृतक दशरथ के बहनोई पन्ना लाल ने बताया कि वह लोग कुल नौ परिजन ट्रेन में सफर कर रहे थे। उन्होंने बताया ‘‘हम खाना लेकर चले थे। रास्ते में भी खाना मिला था। दशरथ, कमर से नीचे का हिस्सा काम नहीं करने की वजह से चल नहीं पाता था। प्रयागराज में उसने तबियत ठीक न लगने की शिकायत की और फिर वह सो गया। काशी पहुंचने पर जब उसे उठाया गया तो वह नहीं उठा।’’

मंडुवाडीह के जी आर पी चौकी प्रभारी बी एस यादव ने बताया कि दोनों मृतकों के परिजनों को सूचित कर दिया गया है, उन्हें बुलाया गया है और पोस्टमार्टम के बाद शव उनके सुपुर्द कर दिये जाएंगे। स्टेशन अधीक्षक, मंडुवाडीह ने कहा कि इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन की रैक की सफाई एवं उसे संक्रमणमुक्त करने का काम डिपो में पूरा होने के बाद ही इसे वापस भेजा जाएगा।

Web Title: Corona virus Delhi lockdown Shramik Specials 6 passengers dead in trains, administration cautious, investigation continues

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे