Zimbabwe coach Lalchand Rajput joins race for India head coach's job | रवि शास्त्री को टक्कर देगा विदेशी टीम का ये कोच, खेले हैं 6 अंतर्राष्ट्रीय मैच
रवि शास्त्री को टक्कर देगा विदेशी टीम का ये कोच, खेले हैं 6 अंतर्राष्ट्रीय मैच

पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद के लिए दावेदारी पेश की है। राजपूत अभी जिंबाब्वे क्रिकेट टीम के कोच हैं, लेकिन आईसीसी के सरकारी हस्तक्षेप के कारण जिंबाब्वे क्रिकेट को निलंबित करने के बाद उन्होंने भारत का मुख्य कोच बनने में रुचि दिखाई है।

पता चला है कि दक्षिण अफ्रीका में 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर रहे राजपूत ने बीसीसीआई को निर्धारित समय सीमा खत्म होने से पूर्व दुबई हवाई अड्डे से आवेदन भेजा जबकि वह कनाडा जा रहे थे। बीसीसीआई ने मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच सहित अन्य पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं और इसके लिए अंतिम तारीख 30 जुलाई थी।

मुंबई के पूर्व सलामी बल्लेबाज राजपूत ने भारत का भी प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने अफगानिस्तान के अलावा असम को कोचिंग दी है जबकि दो साल के लिए टी20 मुंबई लीग की टीम के भी कोच रहे। राजपूत के करीबी सूत्र ने बताया है कि राजपूत ने मुख्य कोच के लिए अपने नाम पर विचार नहीं होने की स्थिति में बीसीसीआई से आग्रह किया है कि बल्लेबाजी कोच के लिए उनके नाम पर विचार किया जाए।

मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों का कार्यकाल 45 दिनों के लिए बढ़ाया गया है जो वेस्टइंडीज के आगामी दौरे तक रहेगा। टीम के नए कोचों को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति चुनेगी जिसमें विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव, पूर्व मुख्य कोच अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी शामिल हैं। जनवरी 1985 को अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले लालचंद राजपूत ने टीम इंडिया के लिए 2 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 105 रन बनाए हैं। वहीं 4 वनडे मैचों में लालचंद ने महज 9 रन बनाए थे। 

Web Title: Zimbabwe coach Lalchand Rajput joins race for India head coach's job
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे