बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने किया कन्फर्म, लक्ष्मण संभालेंगे NCA का चार्ज

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मुखिया के रूप में वीवीएस लक्ष्मण का नाम केवल सौरव गांगुली ही नहीं, बल्कि सेक्रेटरी जय शाह के अलावा अन्य बीसीसीआई के अधिकारी भी चाहते थे।

By रुस्तम राणा | Published: November 14, 2021 01:15 PM2021-11-14T13:15:32+5:302021-11-14T13:26:29+5:30

VVS Laxman to take charge as NCA head Confirms BCCI chief Ganguly | बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने किया कन्फर्म, लक्ष्मण संभालेंगे NCA का चार्ज

वीवीएस लक्ष्मण संभालेंगे NCA का चार्ज

googleNewsNext
Highlightsलक्ष्मण ने भारतीय टीम के लिए खेले हैं 134 टेस्ट और 86 वनडे मैचबीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली सिस्टम में चाहते हैं पूर्व अनुभवी क्रिकेटर्स

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) का चार्ज संभालेंगे। इस बात की पुष्टि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने की है। दरअसल, सौरभ गांगुली हमेशा से यह चाहते हैं कि खेल को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम में पूर्व अनुभवी क्रिकेटर्स होने चाहिए। उनकी इसी सोच के चलते राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने हैं और अब लक्ष्मण एनसीए की कमान संभालेंगे। दरअसल यह पद राहुल द्रविड़ के टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने के बाद खाली था।

गांगुली के अलावा BCCI के अन्य अधिकारी चाहते थे NCA के लिए लक्ष्मण का नाम

बताया जा रहा है राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मुखिया के रूप में वीवीएस लक्ष्मण का नाम केवल सौरव गांगुली ही नहीं, बल्कि सेक्रेटरी जय शाह के अलावा अन्य बीसीसीआई के अधिकारी भी चाहते थे। बीते कुछ सालों से यह देखा गया है कि टीम के खेल में सुधार के लिए भारतीय टीम के मुख्य कोच और एनसीए प्रमुख की अहम भूमिका रही है। 

लक्ष्मण के टेस्ट और वनडे करियर एक नजर

पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय टीम के लिए 134 टेस्ट और 86 वनडे मैच खेले हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने शानदारी पारियां खेली हैं। इस फॉर्मेंट में उन्होंने कुल 8781 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 17 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इन आँकड़ों में 281 रनों की पारी उनकी महत्वपूर्ण है। वहीं वनडे करियर में अपनी 83 पारियों में 2338 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 6 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। 

साल 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में किया था डेब्यू

साल 1996 में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था जबकि साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था। वहीं 1998 में जिम्बांबे के खिलाफ वनडे मैच डेब्यू किया था और 2006 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध आखिरी वनडे मैच खेला था। ऐसे में क्रिकेट के नए और युवा खिलाड़ियों को उनका मार्गदर्शन उनके खेल में बेहतरी के लिए बहुत काम आएगा।

Open in app