विराट कोहली का ऐलान, टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे, यहां पढ़िए ट्वीट, जानें दौड़ में कौन

विराट कोहली ने कहा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह मशविरा करने के बाद टी20 कप्तानी से हटने का फैसला किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 16, 2021 06:06 PM2021-09-16T18:06:49+5:302021-09-16T20:24:00+5:30

Virat Kohli announces on Twitter stepping down team's T20 Captain after T20 World Cup in Dubai | विराट कोहली का ऐलान, टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे, यहां पढ़िए ट्वीट, जानें दौड़ में कौन

विराट कोहली ने घोषणा किया।

googleNewsNext
Highlightsकोहली टी20 और वनडे टीम की जिम्मेदारी सौंपकर अपने बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं।विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी से इस्तीफा देंगे।कोहली के इस्तीफा देने के बाद जिम्मेदारी रोहित शर्मा ये को सौंपी जा सकती है।

मुंबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली ने ट्विटर पर घोषणा की। विराट कोहली ने घोषणा की कि वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के बाद भारत के टी20 कप्तान के तौर पर पद से हट जायेंगे। 

कोहली ने कहा कि उन्होंने अपने करीबी लोगों, मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह मशविरा करने के बाद टी20 कप्तानी से हटने का फैसला किया। आईपीएल के बाद, टी 20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा, जिसमें भारत अपने शुरुआती मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगा।

कोहली ने अपने ट्विटर पेज पर एक बयान पोस्ट किया, ‘‘मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फैसला किया है। ’’ पिछले कुछ समय से कोहली के सफेद गेंद की टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर अटकलें लगायी जा रही थीं, विशेषकर रोहित शर्मा के इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार रिकार्ड को देखकर, जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाये हैं।

कोहली ने अपने पेज पर बयान में कहा, ‘‘कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण चीज है और पिछले आठ-नौ वर्षों से मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए जिसमें मैं सभी तीनों प्रारूपों में खेल रहा हूं और नियमित रूप से पिछले पांच से छह वर्षों से कप्तानी कर रहा हूं, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा ‘स्पेस’ देने की जरूरत है। ’’

उन्होंने लिखा, ‘‘मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा। ’’ कोहली ने कहा कि यह फैसला उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित (स्पष्ट रूप से उनकी जगह लेने वाले), बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से सलाह मशविरा करने के बाद किया है। टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से शुरू होगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रिपोर्टों का खंडन किया था और जोर देकर कहा था कि कोहली भारत के कप्तान के रूप में बने रहेंगे। भारत के कप्तान ने रविवार से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से ठीक पहले एक आश्चर्यजनक घोषणा की।

Open in app