सौरव गांगुली ने BCCI अध्यक्ष बनते ही बना डाला ये खास रिकॉर्ड, 63 साल बाद हुआ ऐसा

क्रिकेट मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले गांगुली ने अध्यक्ष पद संभालने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: October 23, 2019 11:56 AM2019-10-23T11:56:27+5:302019-10-23T11:59:22+5:30

Sourav Ganguly become 1st Indian captain after 1956 to take charge as BCCI Chief | सौरव गांगुली ने BCCI अध्यक्ष बनते ही बना डाला ये खास रिकॉर्ड, 63 साल बाद हुआ ऐसा

सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने वाले दूसरे भारतीय कप्तान (पूर्णकालिक) हैं।

googleNewsNext
Highlightsगांगुली ने बुधवार को BCCI के 39वें अध्यक्ष का पद के रूप में कार्यभार संभाल लिया।गांगुली ने अध्यक्ष पद संभालने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 39वें अध्यक्ष का पद के रूप में कार्यभार संभाल लिया। क्रिकेट मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले गांगुली ने अध्यक्ष पद संभालने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, बीसीसीआई के इतिहास में 63 साल बाद ऐसा हुआ है कि भारतीय टीम को कोई कप्तान अध्यक्ष पर काबिज हुआ है।

सौरव गांगुलीबीसीसीआई के अध्यक्ष बनने वाले दूसरे भारतीय कप्तान (पूर्णकालिक) हैं। गांगुली से पहले विजियनग्राम के महाराजकुमार ऐसे भारतीय कप्तान थे, जिन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। महाराजकुमार साल 1954 से 1956 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष थे। हालांकि साल 2014 में भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज शिवलाल यादव और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था।

विजियनग्राम के महाराजकुमार ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 1936 में 3 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए कप्तानी की थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले तीन मैचों मे 8.25 की औसत से 33 रन बनाए थे, जबकि उनकी उच्चतम पारी नाबाद 19 रन थी।

गांगुली के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने नए सचिव के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया, जबकि अरुण धूमल कोषाध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करते हैं। धूमल वित्त राज्य मंत्री और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई हैं।

बीसीसीआई के इन सभी पदों की नियुक्तियों के लिए कोई चुनाव नहीं हुए थे क्योंकि सभी उम्मीदवार हफ्तों तक लॉबिंग और व्यस्त रहने के बाद निर्विरोध चुने गए थे। बीसीसीआई का अपेक्स काउंसिल 9 सदस्यों का है। इनमें प्रेजिडेंट, वाइस-प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी, कोषाध्यक्ष, जॉइंट-सेक्रेटरी, क्रिकेटर्स असोसिएशन का एक पुरुष प्रतिनिधि, एक महिला प्रतिनिधि, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल का एक प्रतिनिधि और केंद्र सरकार का एक प्रतिधिनि (CAG) शामिल है।

Open in app