SA vs Afg: South Africa finally register his 1st win of ICC World Cup 2019 against Afghanistan | SA vs Afg: साउथ अफ्रीका ने दर्ज की वर्ल्ड कप 2019 की पहली जीत, अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराया
इमरान ताहिर ने 7 ओवर में 29 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए।

Highlightsसाउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया।साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 125 रन पर रोक दिया था।साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 28.4 ओवर में एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इमरान ताहिर की शानदार गेंदबाजी के बाद क्विंटन डिकॉक (68) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 21वें मैच में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हरा दिया। इसी के साउथ अफ्रीका ने टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की, जो उसे पांचवें मैच में मिली। जबकि अफगानिस्तान की यह लगातार चौथी हार है।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने बारिश के कारण दो पार रोके गए इस मैच में अफगानिस्तान को 34.1 ओवर में 125 रनों पर ऑल आउट कर दिया। डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से मिले 127 रनों के लक्ष्य को साउथ अफ्रीकी टीम ने 28.4 ओवर में एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

अफगानिस्तान की पारी के दौरान जब 5.5 ओवर का खेल हुआ था तब मैच बारिश के कारण करीब 20 मिनट तक रोका गया। इसके बाद 20 ओवर का खेल खत्म होने के बाद बारिश ने दोबारा मैच में बाधा डाली और फिर करीब 45 मिनट तक मैच को रोका गया। इसके बाद जब मैच शुरू हुआ तब इसे 48-48 ओवर का कर दिया गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़ और टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गुलबदीन नायब ने क्विंटन डिकॉक को आउट किया, जो 72 गेंदों में आठ चौके की मदद से 68 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऐंडिल फेहलुकवायो ने दूसरे विकेट के लिए हासिम अमला के साथ मिलकर 27 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी। अमला ने 83 गेंदों में 4 चौके की मदद से 41 रनों की पारी खेली, जबकि फेहलुकवायो ने 17 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 17 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से एकमात्र विकेट कप्तान गुलबदीन नायब को मिला।

इससे पहले लेग स्पिनर इमरान ताहिर के चार विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 125 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। दूसरी बार बारिश के कारण मैच रोके जाने तक अफगानिस्तान टीम ने 20 ओवर में दो विकेट पर 69 रन ही बनाए थे, लेकिन जब बारिश रुकने पर मैच शुरू हुआ तब अफगान टीम ने आठ रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए।

एक समय अफगानिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 77 रन था, लेकिन इसके बाद पांच विकेट 4.4 ओवर के भीतर गिर गए। अफगानिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन राशिद खान ने बनाए, जिन्होंने 25 गेंदों में 6 चौके की मदद से 35 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान के अलावा नूर अली जादरान (32) और हजरतुल्लाह जजाई (22) ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। साउथ अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर इसके अलावा क्रिस मॉरिस ने तीन, ऐंडिल फेहलुकवायो ने दो और कगीसो रबादा ने एक विकेट लिया।


Web Title: SA vs Afg: South Africa finally register his 1st win of ICC World Cup 2019 against Afghanistan
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे