Racism is not only in football, it’s in cricket too: Chris Gayle | जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर छलका क्रिस गेल का दुख, कहा- क्रिकेट में भी है नस्लभेद
जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में पोस्टर लहराते प्रदर्शनकारी (बाएं)। वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल (दाएं)।

Highlightsपुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत।फ्लॉयड की मौत पर अमेरिका में प्रदर्शन जारी।क्रिस गेल बोले- क्रिकेट में भी नस्लभेद।

अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हो विरोध प्रदर्शन जारी है। ह्यूस्टन पुलिस ने इस हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे सैंकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इस बीच वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने कहा कि नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में ही नहीं है बल्कि क्रिकेट में भी है।

गेल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, "अश्वेत लोगों की जिंदगी भी दूसरों की जिंदगी की तरह मयाने रखती है। अश्वेत लोग मायने रखते हैं (ब्लैक लाइव्स मैटर)। नस्लभेदी लोग भाड़ में जाएं।"

गेल ने आगे कहा, "मैंने पूरा विश्व घूमा है और नस्लभेदी बातें सुनी हैं क्योंकि मैं अश्वेत हूं। विश्वास मानिए..यह फेहरिस्त बढ़ती चली जाएगी। नस्लभेद सिर्फ फुटबाल में नहीं है.. यह क्रिकेट में भी है। यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है।"

फ्लॉयड की मौत पिछले सप्ताह मिनीपोलिस में हो गई थी। एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से उनकी गर्दन को दबाए रखा था जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत हुई और उनकी मौत हो गई। फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। 

फ्लॉयड का जन्म उत्तरी कैरोलाइना में हुआ था और वह ह्यूस्टन में पले-बढे़ थे और यहीं पर वह जैक ये्टस हाई स्कूल के लोकप्रिय एथलिट थे। इसके बाद वह 2014 में मिनीपोलिस चले गए लेकिन उनकी दो बेटियों समेत उनका परिवार अभी भी यहीं ह्यूस्टन में रह रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "सभी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से दुखी और गुस्से में हैं। मेरा प्रशासन प्रतिबद्ध है। जॉर्ज और उसके परिवार को न्याय मिलेगा। उसकी मौत बेकार नहीं जाएगी। एक राष्ट्रपति के तौर पर मेरी पहली और सबसे बड़ी ड्यूटी अमेरिकी लोगों और महान देश की रक्षा करना है। मैंने अपने देश में कानून को बनाए रखने की शपथ ली है और मैं वही करूंगा।"

Web Title: Racism is not only in football, it’s in cricket too: Chris Gayle
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे