डोपिंग में फंसे टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, बीसीसीआई ने किया निलंबित

बीसीसीआई ने शॉ को 8 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। अब वह 15 नवंबर, 2019 तक क्रिकेट से दूर रहेंगे।

By भाषा | Published: July 30, 2019 8:12 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत की ओर से 2 टेस्ट मैच खेल चुके पृथ्वी शॉ।2 अन्य घरेलू खिलाड़ियों को भी पाया गया दोषी।शॉ को 8 महीने के लिए किया गया निलंबित।

भारत के प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को डोपिंग परीक्षण में नाकाम रहने के कारण मंगलवार को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से 8 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में दो टेस्ट मैच खेलने वाले 19 वर्षीय शॉ रिपोर्टों के अनुसार अपने कूल्हे की चोट का उपचार करा रहे हैं। उनका सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान डोपिंग परीक्षण किया गया और उन्हें ‘टरबुटैलाइन’ के सेवन का दोषी पाया गया। 

शॉ के अलावा दो अन्य घरेलू खिलाड़ियों विदर्भ के अक्षय दुलारवर और राजस्थान के दिव्य गजराज को भी क्रिकेट बोर्ड की डोपिंग रोधी संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया। 

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘मुंबई क्रिकेट संघ के साथ पंजीकृत पृथ्वी शॉ को डोपिंग में पकड़े जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है। शॉ ने अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया। यह पदार्थ आमतौर पर खांसी की दवा में पाया जाता है।’’ 

शॉ को आठ महीने के लिए निलंबित किया गया है जो 16 मार्च 2019 से 15 नवंबर 2019 तक प्रभावी रहेगा। इसका मतलब है कि वह बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं में नहीं खेल पाएंगे।

9 नवंबर 199 को मुंबई में जन्मे पृथ्वी शॉ ने भारत की ओर से 4 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था। शॉ 2 टेस्ट की 3 पारियों में 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से अब तक कुल 237 रन बना चुके हैं।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या