आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20: भारत का कैसे टूटा सेमीफाइनल में सपना, तस्वीरों में देखिये

आईसीसी विमेंस वर्ल्ड टी20 के ग्रुप चरण में अजेय रही भारतीय क्रिकेट टीम का सफर सेमीफाइनल में आकर थम गया। भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया।

भारत को इससे पहले 2017 के 50 ओवरों के वर्ल्ड कप के फाइनल में भी इंग्लैंड ने ही हराकर वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना तोड़ा था।

इंग्लैंड की टीम इस बड़ी जीत के साथ फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका सामना अब ऑस्ट्रेलिया से होगा। इंग्लैंड चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम पांचवीं बार फाइनल में है।

इंग्लैंड को जीत के लिए सेमीफाइनल में 113 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उसने 17.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया। भारत इससे पहले 19.3 ओवर में 112 रनों पर सिमट गई।

नताली स्किवर (54 नाबाद) और एमी एलेन जोंस (51 नाबाद) ने तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। एमी ने 33 गेंदों की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। वहीं, नताली ने 33 गेंदों में 4 चौके जमाये।

भारत की हार की बड़ी वजह उसकी खराब बल्लेबाजी रही। अच्छी शुरुआत मिलने के बावजूद हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली टीम फायदा नहीं उठा सकी।

भारत की ओर से इस मैच में स्मृति मंधाना ने सबसे अधिक 34 रन बनाये। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्ज ने 26 और हरमनप्रीत कौर ने 16 रन बनाये।

बड़ा सवाल इस मैच में मिताली राज को मौका नहीं दिये जाने को भी लेकर उठ रहा है। मिताली राज फिट थीं लेकिन हरमनप्रीत के अनुसार विनिंग कॉम्बिनेशन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया।

मिताली ने भारत के लिए इस टूर्नामेंट में दो पारियां खेली थी और दोनों ही बार उन्होंने अर्धशतक जड़ा। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के आखिरी ग्रुप मैच में वह चोट के कारण नहीं खेल सकी। इसके बाद उन्हें सेमीफाइनल में भी मौका नहीं मिला।