पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 मैचों का वेन्यू बदला गया, अब लाहौर में होंगे सभी मैच, ये है वजह

PAK Vs AUS: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे और एक टी20 मैच अब लाहौर में खेले जाएंगे। इसे पहले रावलपिंडी में आयोजित कराया जाना था।

By विनीत कुमार | Published: March 18, 2022 05:57 PM2022-03-18T17:57:18+5:302022-03-18T17:57:18+5:30

Pakistan-Australia ODIs and T20 moved from Rawalpindi to Lahore because of political tension in Islamabad | पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 मैचों का वेन्यू बदला गया, अब लाहौर में होंगे सभी मैच, ये है वजह

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 मैचों के आयोजन स्थल बदले गए (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज और एकमात्र टी20 मैच लाहौर में खेले जाएंगे।इस्लामाबाद में मौजूदा राजनीतिक हलचल को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, पाकिस्तान के गृह मंत्री ने दी जानकारी।लाहौर में तीसरा टेस्ट भी 21 मार्च से खेला जाना है, इसके बाद वनडे और टी20 मुकाबले होंगे।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 29 मार्च से रावलपिंडी में होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज और एकमात्र टी20 मैच को अब लाहौर में आयोजित कराया जाएगा। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। इस्लामाबाद में मौजूदा राजनीतिक हलचल को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

वनडे और टी20 मैच की मेजबानी लाहौर का गद्दाफी स्टेडियम करेगा। इसी मैदान में जारी 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट भी खेला जाना है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। इनमें से एक टेस्ट रावलपिंडी और दूसरा कराची में खेला गया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम दो दशक बाद पाकिस्तान के दौरे पर है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार टीमों को कोई धमकी नहीं मिली है। सीमित ओवरों की सीरीज के आयोजन स्थल को स्थानांतरित करने का निर्णय उस समय आया है जब इस्लामाबाद में इमरान खान की सरकार के खिलाफ बड़ी राजनीतिक रैलियां चल रही हैं। इस्लामाबाद वैसे भी रावलपिंडी के करीब है। इसलिए ये बदलाव किया गया है।

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोट के लिए संसद का सत्र जल्द से जल्द आयोजित किया जाएगा।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस जोर देकर कह चुके हैं कि टीम पाकिस्तान में सुरक्षा और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा दिए गए तमाम इंतजाम से खुश हैं। रावलपिंडी और कराची टेस्ट में दर्शकों की अच्छी-खासी भीड़ थी क्योंकि पाकिस्तान एक दशक से अधिक समय के बाद अपनी धरती पर शीर्ष स्तरीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित कर रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 1998 में पाकिस्तान का दौरा किया था जब उन्होंने सीमित ओवरों की सीरीज में सभी मैच जीतते हुए टेस्ट सीरीज पर भी 1-0 से कब्जा जमाया था। 2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर घातक आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तान का दौरा विदेशी टीमें करने से कतराती रही हैं।

पाकिस्तान ने पिछले छह सालों में जिम्बाब्वे, श्रीलंका, वेस्टइंडीज जैसी कुछ टीमों की मेजबानी जरूर की है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 21 मार्च से खेला जाएगा।

Open in app