Flashback 2019: ICC वर्ल्ड कप से लेकर भारत की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत तक, क्रिकेट के 7 सबसे चर्चित पल

Year-Ender 2019: इस साल आईसीसी वर्ल्ड कप से लेकर टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत तक, जानिए क्रिकेट के सबसे चर्चित लम्हों के बारे में

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 24, 2019 12:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के बेहद रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया19 साल लंबे करियर के बाद युवराज सिंह ने किया संन्यास का ऐलान

वर्ष 2019 क्रिकेट में कई ऐसे पल आए, जिन्हें फैंस आने वाले सालों में भी भुला नहीं पाएंगे। इन पलों में आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की रोमांचक भिड़ंत से लेकर टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत और इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई रोमांचक एशेज टेस्ट सीरीज शामिल है।

आइए जानें इस साल क्रिकेट की दुनिया के  टॉप-7 सबसे चर्चित पलों के बारे में। 

1.इंग्लैंड की ICC वर्ल्ड कप 2019 की खिताबी जीत: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 को दुनिया भर के 2.6 अरब लोगों ने देखा और ये क्रिकेट इतिहास का सबसे ज्यादा देखने वाला वर्ल्ड कप बन गया। इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया। 30 मई से 14 जुलाई तक खेले गए इस वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया। 

दोनों टीमें के 241 रन बनाने के बाद फाइनल मैच टाई हो गया और वनडे इतिहास का पहला सुवर ओवर खेला गया और ये भी टाई हो गया, जिसके बाद इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया। इस नियम की कड़ी आलोचना हुई, जिसे आईसीसी ने बाद में हटा दिया। 

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड अपने घर में वर्ल्ड जीतने वाला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरा देश बन गया।

इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैेंड को हराते हुए पहली बार जीता वर्ल्ड कप का खिताब

2.भारत की ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीत

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले तीन में से दो टेस्ट जीत चुकी थी। सीरीज जीतने बचने के लिए 2019 की शुरुआत में सिडनी में खेला गया टेस्ट उसे केवल गंवाने से बचने की जरूरत थी। भारत ये टेस्ट ड्रॉ करवाने में सफल रहा चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। 

इसके साथ ही 71 सालों में पहली बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत गई। भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजार की 521 रन की दमदार पारी और जसप्रीत बुमराह के 21 विकेटों ने अहम योगदान दिया। 

भारत ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

3.एशेज टेस्ट सीरीज 2019

इंग्लैंड ने खेली गई 2019 एशेज सीरीज दुनिया भर के फैंस के लिए बेहद रोमांचक रही, जिसमें दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। पांच मैचों की ये टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही और ऑस्ट्रेलिया ने एशेज का खिताब बरकरार रखा। ये 1972 के बाद से पहली ड्रॉ एशेज टेस्ट सीरीज रही, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 18 साल बाद इंग्लैंड में एशेज पर कब्जा जमाया। 

इस सीरीज के दौरान हेडिंग्ले टेस्ट में मुश्किल परिस्थितियों में बेन स्टोक्स का शतक जड़कर इंग्लैंड को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाना और जोफ्रा आर्चर और स्टीव स्मिथ की जंग सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही।

ऑस्ट्रेलिया की जोरदार जीत में बॉल टैम्परिंग बैन से वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ ने 4 मैचों में 774 रन ठोकते हुए अहम भूमिका निभाई। उनके अलावा मार्नस लाबुशेन, पैट कमिंस और जोश हेजलुवड के भी योगदान महत्वपूर्ण रहे। वहीं इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी यादगार प्रदर्शन किए। 

एशेज 2019 टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने खेला 2-2 से ड्रॉ

4.युवराज सिंह का संन्यास

ये साल क्रिकेट फैंस के लिए भावुक पलों का भी साक्षी बना। ऐसा ही एक इमोशनल लम्हा था, भारत के बाएं हाथ के स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह का इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास। भारतीय टीम जब इंग्लैंड में वर्ल्ड कप खेलने में व्यस्त थी तो खिलाफ युवी ने 10 जून 2019 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया।

एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कमाल करने वाले युवराज भारत की 2011 वर्ल्ड जीत के हीरो रहे। उन्होंने अपने करियर में 304 वनडे में 8701 रन, 40 टेस्ट में 1900 रन और 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1177 रन बनाए।

युवराज सिंह ने 19 साल लंबे इंटरनेशनल करियर को 2019 में कह दिया अलविदा

5.आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत

टेस्ट क्रिकेट को जीवंत बनाए रखने के उद्देश्य से इस साल 1 अगस्त 2019 से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की गई। इस चैंपियनशिप के तहत पहला टेस्ट एशेज सीरीज में खेला गया।

ये चैंपियनशिप दो साल खेली जाएगी और प्रत्येक टीम छह अन्य टीमों से तीन घर और तीन बाहर की सीरीज मिलाकर छह सीरीज खेलेंगी। इस चैंपियनशिप में दो से लेकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सभी टीमें बराबर संख्या में सीरीज खेलेंगी और लीग के अंत में टॉप-दो पर रहने वाली टीमें जून 2021 में इंग्लैंड में फाइनल खेलेंगी। 

भारत अभी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 360 अंकों के साथ टॉप पर है। इसके बाद 170 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे और 70-70 अंकों के साथ न्यूजीलैंड और श्रीलंका क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त 2019 से हुई

6.भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट

ये लम्हा सभी भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए ऐतिहासिक था। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ऐलान किया कि भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डंस में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। इस ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने आसानी से बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हरा दिया। 

भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट ईडन गार्डंस में खेला गया

7.डेविड वॉर्नर-स्टीव स्मिथ की वापसी

मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान हुई बॉल टैम्परिंग की घटना की वजह से ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मथ पर एक साल का बैन लगा दिया गया था।

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने बैन के बाद की 2019 में वापसी

इन दोनों खिलाड़ियों ने 2019 में वापसी की और अपने दमदार खेल से ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचाने के साथ ही एशेज टेस्ट सीरीज बरकरार रखने में भी अहम भूमिका निभाई। 

टॅग्स :ईयर एंडर 2019फ्लैश बैक 2019आईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमभारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीस्टीव स्मिथडेविड वॉर्नर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या