World Test Championship 2023: आईपीएल के दौरान धोनी से इंग्लैंड में विकेटकीपिंग के तरीके पर काफी जानकारी मिली, कोणा भरत ने कहा-खिलाड़ी के पास मजबूत इरादे और जुनून हो

World Test Championship 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से इंग्लैंड में विकेटकीपिंग के तरीके पर काफी जानकारी मिली है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 05, 2023 9:24 PM

Open in App
ठळक मुद्देऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम में इशान किशन भी विशेषज्ञ विकेटकीपर है।डब्ल्यूटीसी फाइनल में भरत को मौका मिलने की संभावना अधिक है। भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में विकेट के पीछे मोर्चा संभाला था।

World Test Championship 2023: विकेटकीपर कोणा भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात जून से खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले कहा कि उन्हें हाल ही में समाप्त हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से इंग्लैंड में विकेटकीपिंग के तरीके पर काफी जानकारी मिली है।

ऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम में इशान किशन भी विशेषज्ञ विकेटकीपर है लेकिन डब्ल्यूटीसी फाइनल में भरत को मौका मिलने की संभावना अधिक है। किशन ने अभी टेस्ट पदार्पण नहीं किया है जबकि भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में विकेट के पीछे मोर्चा संभाला था।

भरत ने बताया कि बुधवार से द ओवल में होने वाले बड़े मैच के लिए धोनी के बहुमूल्य सुझाव से उन्हें टीम में जगह बनाने में मदद मिल सकती है। भरत ने सोमवार को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) से कहा, ‘‘हाल ही में आईपीएल के दौरान मेरी धोनी से बात हुई थी। उन्होंने इंग्लैंड में कीपिंग के अपने अनुभवों के बारे में बात की और यह भी बताया कि किसी भी विकेटकीपर के लिए सबसे जरूरी क्या होगा।

यह बहुत अच्छी बातचीत थी और इससे काफी कुछ पता चला।’’ उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को लेकर धोनी की जागरूकता बेजोड़ रहती है। इस 29 साल के विकेटकीपर ने कहा, ‘‘ यह मैच की परिस्थितियों में जागरूक रहने के बारे में है। इसका सबसे धोनी इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। इस मामले में उनका कोई जवाब नहीं है।’’

आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी ने कहा कि विकेटकीपिंग ऐसा काम है जिसका ज्यादा श्रेय नहीं मिलता लेकिन इसके लिए खिलाड़ी के पास मजबूत इरादे और जुनून होना चाहिये। उन्होंने कहा, ‘‘कीपर बनने के लिए आपको इरादे और जुनून की जरूरत होती है।

क्योंकि यह ऐसा काम है जिसके लिए ज्यादा श्रेय नहीं मिलता है।’’ भरत ने कहा, ‘‘ टेस्ट मैच में आपको एक दिन में 90 ओवर तक विकेटकीपिंग के दौरान हर गेंद पर एकाग्रता बनाये रखनी होती है। ऐसे में आप में चुनौतियों को स्वीकार कर टीम में योगदान देने का जुनून होना चाहिये।’’

टॅग्स :विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी)टीम इंडियाऔसाएमएस धोनीआईपीएल 2023
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या