सावधान! अगर आप भी सनी लियोन और एमएस धोनी को करते हैं सर्च, तो पर्सनल जानकारी हो सकती है चोरी

अगर आप भी एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर को इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि इससे आपकी पर्सनल जानकारी चोरी हो सकती है।

By सुमित राय | Published: October 22, 2019 01:56 PM2019-10-22T13:56:48+5:302019-10-22T14:38:28+5:30

Warning: MS Dhoni and sunny leone becomes the riskiest celebrity to search for online | सावधान! अगर आप भी सनी लियोन और एमएस धोनी को करते हैं सर्च, तो पर्सनल जानकारी हो सकती है चोरी

एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटीज की लिस्ट में टॉप पर हैं।

googleNewsNext
Highlightsएमएस धोनी को इंटरनेट पर सर्च करना जोखिम भरा हो सकता है।मैकफे की मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी की है।मैकफे की इस मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटीज की लिस्ट में धोनी नंबर एक पर मौजूद हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी को इंटरनेट पर सर्च करना जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि धोनी मैकफे की मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटीज की लिस्ट में नंबर एक पर मौजूद है। दरअसल, मैकफे ने अपने शोध में फेमस सेलिब्रिटीज की पहचान की है, जो सर्वाधिक जोखिमभरे सर्च रिजल्ट देते हैं।

इस सेलिब्रिटीज की पॉपुलारिटी का फायदा उठाकर साइबर अपराधी इंटरनेट यूजर्स को वायरस और मैलवेयर वेबसाइट्स की ओर लुभाते हैं। इसके बाद वो सिस्टम पर वायरस और मैलवेयर इंस्टॉल कर व्यक्तिगत जानकारी और पासवर्ड चुराने का काम करते हैं।

मैकफे की इस लिस्ट में धोनी के बाद टीम इंडिया के पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का नंबर है। इस लिस्ट में धोनी और सचिन के अलावा टॉप 10 लिस्ट में महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और पुर्तगाल के फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो शामिल हैं।

टॉप 10 लिस्ट में खेल जगत से जुड़ी हस्तियों के अलावा मनोरंजन जगत के भी कई नाम शामिल हैं। इसमें टीवी शो-बिग बॉस के विजेता गौतम गुलाटी, बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन, रैपर बादशाह, अभिनेत्री राधिका आप्टे और श्रद्धा कपूर भी शामिल हैं।

टॉप 10 मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटीज

1. एमएस धोनी
2. सचिन तेंदुलकर
3. गौतम गुलाटी
4. सनी लियोन
5. बादशाह
6. राधिका आप्टे
7. श्रद्धा कपूर
8. हरमनप्रीत कौर
9. पीवी सिंधु
10. क्रिस्टियानो रोनाल्डो

मैकफे इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकट कृष्णापुर ने कहा, 'इंटरनेट यूजर्स बड़ी स्पोटिर्ंग ईवेंट्स, मूवीज, टीवी शो और अपने फेवरेट सुपरस्टार की इमेजेस के लिए फ्री और पायरेटेड कंटेंट तलाशते हैं। हालांकि उन्हें कंटेंट देने वाली मैलिशियस वेबसाइट्स द्वारा उत्पन्न जोखिम का अनुमान नहीं होता।'

उन्होंने आगे कहा, 'साइबर अपराधी इस अवसर का लाभ उठाकर उपभोक्ताओं की कमजोरियों पर सेंध लगाते हैं, क्योंकि वो सुविधा के बदले अपनी सुरक्षा से समझौता करते हैं। उपभोक्ताओं के लिए यह जरूरी है कि वो इन जोखिमों को समझें, क्लिक करने से पहले विचार करें और ऐसे संदेहास्पद लिंक्स पर न जाएं, जो उन्हें निशुल्क कंटेंट दिखाने के लिए लुभाता हो।'

Open in app