Vijay Hazare Trophy 2023-24: नवंबर 23 से विजय हजारे ट्रॉफी की शुरुआत, खेल जाएंगे 132 वनडे मैच, 16 दिसंबर को फाइनल, जानें स्थान और पूरा शेयडूल

Vijay Hazare Trophy 2023-24: 23 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस बीच विजय हजारे ट्रॉफी (वीएचटी) भारत भर में पांच अलग-अलग स्थानों पर शुरू होगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 20, 2023 06:03 PM2023-11-20T18:03:19+5:302023-11-20T18:05:06+5:30

Vijay Hazare Trophy 2023-24 Preview, analysis and key players VHT All you need to know 135 ODIs Nov 23-Dec 16  League stage November 23 to December 5 Venues Mumbai, Bengaluru, Jaipur, Chandigarh, Ahmedabad Knockouts December 9 to 16 Venue Rajkot | Vijay Hazare Trophy 2023-24: नवंबर 23 से विजय हजारे ट्रॉफी की शुरुआत, खेल जाएंगे 132 वनडे मैच, 16 दिसंबर को फाइनल, जानें स्थान और पूरा शेयडूल

file photo

googleNewsNext
Highlightsरेलू क्रिकेट प्रेमी विश्व कप के बाद विजय हजारे ट्रॉफी के शेड्यूल को लेकर पेशोपेश में हैं।  विजय हजारे ट्रॉफी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20ई सीरीज में शामिल होंगे।

Vijay Hazare Trophy 2023-24: घरेलू चैंपियनशिप की शुरुआत हो रही है। विजय हजारे ट्रॉफी 23 नवंबर से खेला जाएगा। इस दौरान 132 मैच खेले जाएंगे। इसका फाइनल मुकाबला 16 दिसंबर को खेला जाएगा। पुरुष विश्व कप ख़त्म हो गया है। अगले 15 महीनों में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत को केवल नौ और एकदिवसीय मैचों में भाग लेना है।

23 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस बीच विजय हजारे ट्रॉफी (वीएचटी) भारत भर में पांच अलग-अलग स्थानों पर शुरू होगी। कई शौकीन घरेलू क्रिकेट प्रेमी विश्व कप के बाद विजय हजारे ट्रॉफी के शेड्यूल को लेकर पेशोपेश में हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी को होनहार प्रतिभा की पहचान करने में मदद करने के लिए मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन किया। 26 नवंबर तक फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेंशन सूची को अंतिम रूप देने की तैयारी हो रही है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20ई सीरीज में शामिल होंगे।

विजय हजारे ट्रॉफी की चमक और कम हो गई है। फिर भी घरेलू क्रिकेट के नियमित खिलाड़ी अपना रंग दिखाएंगे। सौराष्ट्र के कप्तान जयदेव उनादकट उनमें से एक हैं। पिछले कुछ महीनों में नजरअंदाज किए जाने के बाद उनादकट को सौराष्ट्र का ताज बचाने के अलावा और भी बहुत कुछ करना होगा।

संजू सैमसन के साथ भी ऐसा ही। केरल कप्तान 2024 टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए तैयारी कर रहे हैं। करुण नायर जो अब विदर्भ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। करुण के अलावा विदर्भ का दारोमदार जितेश शर्मा पर भी होगा, जो एशियाई खेलों में भारत की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य थे।

अगर जितेश ऑस्ट्रेलिया टी20I में जगह नहीं बना पाते हैं, तो वह विदर्भ के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। रियान पराग भी उसी नाव में सवार हैं। पिछले सीज़न के वीएचटी में सनसनीखेज प्रदर्शन करने के बाद रियान ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा।

बड़ौदा के कप्तान क्रुणाल पंड्या एसएमएटी से अपनी टीम के शानदार फॉर्म को जारी रखने और संभवत: राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए मामला बनाने के लिए उत्सुक होंगे। तमिलनाडु को उम्मीद है कि कमेंट्री बॉक्स से दिनेश कार्तिक की मैदान पर वापसी उसके अभियान के लिए फायदेमंद होगी।

कार्तिक को कप्तानी सौंपी गई है और वह खुद को आईपीएल के लिए तैयार करने के साथ-साथ तमिलनाडु के खिलाड़ियों के अगले समूह को तैयार करने के लिए उत्सुक हैं। तमिलनाडु की तरह ही मुंबई और महाराष्ट्र भी अपनी-अपनी टीमों का नेतृत्व करने के लिए क्रमशः अनुभवी अजिंक्य रहाणे और केदार जाधव पर भरोसा करेंगे।

लीग चरण: 23 नवंबर से 5 दिसंबर

स्थान: मुंबई, बेंगलुरु, जयपुर, चंडीगढ़, अहमदाबाद

नॉकआउट: 9 से 16 दिसंबर

स्थान: राजकोट।

ग्रुप ए (बेंगलुरु): सौराष्ट्र, केरल, मुंबई, रेलवे, त्रिपुरा, पांडिचेरी, ओडिशा, सिक्किम।

ग्रुप बी (जयपुर): महाराष्ट्र, झारखंड, हैदराबाद, छत्तीसगढ़, विदर्भ, सर्विसेज, मेघालय, मणिपुर।

ग्रुप सी (अहमदाबाद): कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, मिजोरम।

ग्रुप डी (चंडीगढ़): असम, उत्तर प्रदेश, आंध्र, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश।

ग्रुप ई (मुंबई): पंजाब, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, बंगाल, बड़ौदा, गोवा, नागालैंड।

Open in app