Shane Warne: शेन वार्न को अंतिम विदाई, बेटी समर जैकसन भावुक, कहा-आपको छोड़े 26 दिन हो गए, देखें तस्वीरें और वीडियो

Shane warne State Memorial Service: ऑस्ट्रेलिया ने अपने दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी। आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का झंडा भी फहराया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 30, 2022 04:46 PM2022-03-30T16:46:59+5:302022-03-30T18:48:22+5:30

Shane warne State Memorial Service MCG children Brooke, Jackson, and Summer 26 days Australia legend SEE PICS VIDEO | Shane Warne: शेन वार्न को अंतिम विदाई, बेटी समर जैकसन भावुक, कहा-आपको छोड़े 26 दिन हो गए, देखें तस्वीरें और वीडियो

शेन वार्न की बेटी समर जैकसन पिता को याद कर भावुक हो गईं। इस मौके पर ब्रुक, जैक्सन और समर उपस्थित रहे।

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहे।शेन वार्न के तीनों बच्चे शामिल हुए। पिता को याद कर रोने लगे।ब्रुक ने कहा कि आपको छोड़े हुए 26 दिन हो गए।

Shane warne State Memorial Service: ऑस्ट्रेलिया ने अपने दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न को गुरुवार को यहां अंतिम विदाई दी जिसके लिये मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक उपस्थित थे। बुधवार को राजकीय श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी।

शेन वार्न की बेटी समर जैकसन पिता को याद कर भावुक हो गईं। इस मौके पर ब्रुक, जैक्सन और समर उपस्थित रहे। ब्रुक ने कहा कि आपको छोड़े हुए 26 दिन हो गए। शेन वार्न के तीनों बच्चे शामिल हुए। पिता को याद कर रोने लगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहे।

गायक एल्टन जॉन, महान गोल्फर ग्रेग नोरमैन और चैम्पियन सर्फर केली स्लेटर ने बुधवार को अपने मित्र और दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न को बुधवार को यहां स्टार सुसज्जित राजकीय श्रद्धांजलि सभा में अंतिम विदाई दी। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 50,000 से ज्यादा की संख्या में उनके प्रशंसक उपस्थित थे जिन्होंने अपने नायक का निकनेम ‘वार्नी’ दोहराते हुए श्रद्धांजलि दी।

यह उनकी घरेलू पिच थी जिसमें 2006 में वह 700 टेस्ट विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बने थे और खेल के महान खिलाड़ियों में शामिल हुए थे। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक पूर्व लेग स्पिनर वार्न का इस महीने की शुरू में थाईलैंड के कोह समुई में छुट्टी मनाने के दौरान निधन हो गया था।

माना जा रहा है कि इस 52 वर्षीय खिलाड़ी को दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें सिर्फ क्रिकेट जगत ने ही नहीं बल्कि संगीत, अभिनय, व्यवसाय, गोल्फ, राजनीति, सर्फिंग, कॉमेडी, पोकर और अन्य क्षेत्र के दिग्गजों ने विदाई दी। एल्टन जॉन ने ‘डोंट लेट द सन गो डाउन ऑन मी’ की ‘रेंडिशन’ वार्न के बच्चों - ब्रुक, समर और जैक्सन - को समर्पित की जो आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ उन्हें विदाई देने उपस्थित थे। जॉन और साथी ब्रिटिश संगीतकार एड शीरन, रॉबी विलियम्स और कोल्डप्ले के क्रिस मार्टिन वीडियो के जरिये बड़ी स्क्रीन पर उपस्थिति हुए।

आस्ट्रेलियाई गायक (और बहनें) कैली और डैनी मिनोग ने भी इसी तरह श्रद्धांजलि दी। मार्टिन ने इस मौके के लिये पियानो से ‘यूलोजी’ बजाया और एक वीडियो में खुद उपस्थित नहीं होने के लिये माफी भी मांगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम मध्य अमेरिका के दौरे पर हैं और पीछे काफी आवाजें आ रही हैं लेकिन मुझे लगता है कि इससे उसे फर्क नहीं पड़ेगा। मुझे लगता है कि शोर और शेन बहुत अच्छे दोस्त थे। ’’

आस्ट्रेलिया में जन्में पूर्व चैम्पियन गोल्फर ग्रेग नोरमैन ने वार्न के जुनून, ऊर्जा और जीवन के प्रति उनके उत्साह को याद करते हुए कहा, ‘‘वार्नी, तुम्हारी आत्मा को शांति मिले। तुम बेहतरीन इंसान थे। ’’ अमेरिकी सर्फर कैली स्लेटर ने वार्न को ‘आस्ट्रेलियाई क्लासिक’ करार दिया।

सर्वकालिक महान स्पिनर गेंदबाज के अलावा कुछ लोग वार्न को ब्रिटिश फिल्म स्टार और मॉडल एलिजाबेथ हर्ले के एक समय पुरुष मित्र रहने के लिये भी जानते थे। हर्ले ने उनके निधन के बाद उन्हें ‘शेर दिल’ इंसान बताते हुए श्रद्धांजलि दी और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘‘यह बहुत ही क्रूर है कि जो लोग उन्हें प्यार करते थे, उन्हें अब कभी भी ‘लायन हग’ (झप्पी) नहीं मिलेगी। ’’

वह बुधवार को इस सभा में नहीं मौजूद नहीं थी। अभिनेता ह्यू जैकमैन और एरिक बाना ने भी अपने मित्र को श्रद्धांजलि दी। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ओर वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने भी सभा में उनके बारे में बात की। वार्न का निजी अंतिम संस्कार पहले ही किया जा चुका है, जिसमें इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन सहित दर्जनों हस्तियां शामिल हुई थी।

Open in app